सीएसआर के तहत औद्योगिक इकाइयां सर्किल, पार्क और स्वास्थ्य केंद्र करेगी विकसित, सी एस आर की जिला स्तरीय समिति (स्थाई समिति) की बैठक का हुआ आयोजन..

0
11

सीएसआर के तहत औद्योगिक इकाइयां सर्किल, पार्क और स्वास्थ्य केंद्र करेगी विकसित, सी एस आर की जिला स्तरीय समिति (स्थाई समिति) की बैठक का हुआ आयोजन..

गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा

भीलवाड़ा,15 जुलाई।

जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सोमवार को सी एस आर की जिला स्तरीय समिति (स्थाई समिति) की बैठक का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर ने बैठक में औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधियों से कहा की वे सीएसआर (कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व) के अंतर्गत एक सर्किल, एक पार्क व एक स्वास्थ्य केन्द्र का चयन कर उनका विकास करें, साथ ही रखरखाव की भी जिम्मेदारी ले। ग्राम पंचायतों का चयन कर उनमें साफ सफाई, शौचालय निर्माण व आदि के निर्देश भी प्रदान किए। साथ ही कहा कि सीएसआर के तहत किए जाने वाले कार्यों का अनुमोदन पूर्व में सीएसआर बैठक में करवाकर ही कार्य प्रारंभ करें।

महाप्रबंधक के के मीना ने बताया कि सीएसआर के तहत कंपनी को लाभ का दो प्रतिशत सामाजिक दायित्वों पर खर्च किया जाता है। सीएसआर फंड का सही प्रयोग हो, इसके लिए जिला स्तरीय पर कमेटी गठित है। जिला कलक्टर मेहता ने बैठक में सी एस आर के अंतर्गत आने वाली इकाइयों को सीएसआर के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यावरण, सेनिटेशन आदि क्षेत्रों में प्रमुखता से कुल सीएसआर राशि का 70 प्रतिशत राशि के कार्य करने के निर्देश प्रदान किए व सीएसआर इकाइयां भी अपने अनुसार अन्य क्षेत्रो में राशि का 30 प्रतिशत तक कार्य करवा सकती है। बैठक में जिला कलक्टर ने एडीपीसी समसा योगेश पारीक को राजकीय स्कूलों में स्मार्ट क्लासेज हेतु प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश प्रदान किए तथा जिला परिषद के प्रतिनिधि को चिह्नित गांवो में सीएसआर के तहत मॉडल गांव की तर्ज पर स्वच्छता कार्य करवाने के निर्देश प्रदान किए।

आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत व सघन पौधारोपण

इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मत व उनमें बेहतर सुविधाएं प्रदान किये जाने के निर्देश प्रदान किए गए। साथ ही पौधारोपण पर विशेष जोर देते हुए निर्देश दिये कि अधिक से अधिक पेड लगाये जाए। बैठक में सचिव यूआईटी ललित गोयल,आयुक्त नगर परिषद हेमाराम चौधरी, एडीपीसी समसा योगेश पारीक, आरसीएचओ डॉ संजीव शर्मा सहित संगम इण्डिया लिमिटेड, सर्वोदय , जानकी लि., जिन्दल सा लि., हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड आदि से सीएसआर प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here