राजस्थान में अपराध चरम पर हैं, अपराधी बेखौफ घूम रहे हैं और आम जनता में भय व्याप्त है

0
141

राजस्थान में अपराध चरम पर हैं, अपराधी बेखौफ घूम रहे हैं और आम जनता में भय व्याप्त है
ग़ौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा
भीलवाड़ा 25 जून l

राजस्थान पुलिस का यह नारा झूठा साबित हो रहा है कि “अपराधियों में भय और आमजन में विश्वास”
पुलिस प्रशासन की नाकामी से और सरकार के ढीले रवैये से राजस्थान का माहौल बहुत ही भयंकर तरीके से बिगड़ा हुआ है । आज हर आदमी डर के साये में जी रहा है ।
अगर हम अपने शहर भीलवाड़ा की ही बात करें तो , ऐसा एक भी दिन खाली नहीं जाता , जिस दिन कोई मर्डर, चाकूबाजी या लूट खसूट की घटना घटित ना हो । अब तो शाम ढलते ही घर की महिलाएं कहने लगी है कि जल्दी घर आ जाया करो क्योंकि शहर का माहौल अच्छा नहीं है , शहर में गुंडा तत्व खुलेआम घूम रहे हैं ।
एक प्रेस वार्ता में सांसद दियाकुमारी जी ने भी राजस्थान में हो रहे अपराधों पर राजस्थान सरकार को आईना दिखाया है । दियाकुमारी जी ने कहा की रोज हो रही अपराधिक घटनाओ से राजस्थान को शर्मसार होना पड़ा रहा है । उन्होंने कहा की डूंगरपुर में छह बच्चियां से एक साथ दुष्कर्म की घटना सामने आई, जिसमे प्रिंसिपल लगातार बच्चियों के साथ दुष्कर्म कर रहा था । राजस्थान में लगातार दुष्कर्म की घटनाएं सामने आ रही है । अभी कुछ समय पहले ही बालोतरा में एक महिला को जिंदा जलाया। राजस्थान के किसी भी हिस्से की बात करते हैं तो वहां पर दुष्कर्म की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रदेश में महिलाएं, बच्चियां… स्कूलों और एंबुलेंस, या सड़कों पर कहीं भी सुरक्षित नहीं है, अस्पतालों में और यहां तक कि घर में भी सुरक्षित नहीं है । आज महिला अत्याचार में राजस्थान नंबर वन है, बलात्कार के मामलों में भी नंबर वन, महिलाओं और बच्चियों के प्रति जिस तरह से गहलोत सरकार लापरवाही बरत रही है वह बहुत ही निंदनीय है ।
हालाकि आरोपी प्रिंसिपल को सस्पेंड कर दिया लेकिन वहां के अधिकारियों पर कोई एक्शन नहीं लिया गया। किसी प्रिंसिपल की इतनी हिम्मत नहीं हो सकती. निश्चित ही उसको किसी बड़े अधिकारी या नेता का संरक्षण है। आज राजस्थान में कांग्रेस सरकार को किसी का भी डर नहीं है। विधायक कांग्रेस के चाहे हारे हुए हो या जीते हुए हो ,अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों में, जिलों में मुख्यमंत्री बनकर बैठे हैं ।
कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई से राजस्थान की जनता को नुकसान हो रहा है और मुख्यमंत्री राहत की बात कर रहे हैं जो जनता को राहत होनी चाहिए थी उसका तो हाल बेहाल है और जब चुनाव नजदीक आए तो मुख्यमंत्री जी झूठी रेवड़ी बांटने में लगे हैं ।
सांसद जसकौर मीणा ने कहा आज हम सबको महिलाओं के प्रति संवेदनशील होकर एक मुहिम चलानी चाहिए । डूंगरपुर में हुई घटना के आरोपी प्रिंसिपल को कठोर से कठोर सजा मिलनी चाहिए। राजस्थान में 2022 में 70,93 दुष्कर्म के मामले सामने आए बाकी ऐसे कितने मामले होंगे जो रिकॉर्डेड नहीं है ,लेकिन किसी भी अपराधी के ऊपर कानून का डंडा नहीं चला । इस कारण अपराधी निर्भीक और निडर होकर होकर दुष्कर्म की घटनाएं करते हैं। आज राजस्थान का आलम यह है की “अपराधियों में विश्वास.. आमजन में भय ” । जसकौर मीणा ने कहा अभी हाल ही में हुई बालोतरा की घटना आश्चर्यजनक है महिला के ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डाला गया और एफ़आइआर करने से भी रोका गया। पीड़िता का इलाज भी वहां नहीं हुआ। इससे ज्यादा प्रशासनिक लापरवाही और सरकार की अकर्मण्यता महिलाओं के प्रति कभी नहीं देखी है। जो बहुत ही चिंताजनक और निंदनीय है । आज राजस्थान में चारों तरफ जमीनों पर कब्जा हो रहे हैं और अपराधी किसी को भी उठाकर मारपीट कर देते हैं । ऐसा लगता है जैसे कहीं भी कानून का भय नहीं रहा । पुलिस प्रशासन को विचार करना चाहिए कि राजनेताओं की कठपुतली बनकर कब तक खाकी को लजाते रहेंगे, क्योंकि जनता दर्द से कराह रही है ।
कानून के रखवालो अब तो इस नारे को चरितार्थ कर दो कि “अपराधियों में भय और आमजन में विश्वास” ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here