भीलवाड़ा अब नहीं रहा सुरक्षित, दिनों दिन बढ रहा अपराध : क्या हमारी पुलिस अपराध को रोकने में नाकाम हो रही है ! किडनैपर से व्यापारी को मुक्त करने में सफल रही पुलिस..

0
265

भीलवाड़ा अब नहीं रहा सुरक्षित, दिनों दिन बढ रहा अपराध : क्या हमारी पुलिस अपराध को रोकने में नाकाम हो रही है ! किडनैपर से व्यापारी को मुक्त करने में सफल रही पुलिस..

गौरव रक्षक/ राजेन्द्र शर्मा

17 जुलाई, भीलवाड़ा ।

माना की पुलिस को अपहरणकर्ताओं से चंद समय में ही व्यापारी को मुक्त कराने में सफलता मिल गई । लेकिन विचारणीय विषय यह है कि, भीलवाड़ा में क्यों बढ़ रहा है अपराध ! क्या हमारी पुलिस व्यवस्था में कहीं कोई कमी है ! या आमजन कहीं गलती कर रहा है ? यह बात बहुत गंभीर और सोचने का विषय है l

मेरी नजर में सबसे बड़ी गलती हमारी आम जनता ही कर रही है।आम जनता जहां कहीं कुछ अपराध होते देख कर के भी चुप है , अपराध करने वालों का विरोध नहीं कर रही , और पुलिस को उचित समय पर सूचना भी नहीं दे रही। दूसरी गलती हमारी पुलिस कर रही है जो कि शहर में चाक चौबंद नाकाबंदी नहीं कर रही है। अगर सही समय से रात्रि को नाकेबंदी की जाए और हर संदिग्ध गाड़ी,व्यक्तियों की तलाशी ली जाए, तो मुझे लगता है कि अपराधी अपने दो नंबर के हथियार छुपा कर गाड़ी में कहीं भी अपराध को घटित नहीं कर पाएंगे और अपराध करने से पहले ही पकड़े जाएंगे । लेकिन पुलिस यह सब करने में नाकाम हो रही है। कहीं अगर नाकाबंदी है ,तो पुलिस वाले खड़े-खड़े बातें करते रहते हैं , और अपराधी किस्म के लोग गाड़ी में बैठकर आराम से निकल जाते हैं। शहर का आलम यह है कि देर रात तक शराब की दुकानों पर शराब धड़ल्ले से बेची जाती है। और कई जगह पास में ही पुलिस की नाकाबंदी होती है, फिर भी पुलिस इस कृत्य को अनदेखा करती है।
अब आप ही बताइए कि पुलिस का आम जन में विश्वास पैदा होगा या भय पैदा होगा

हालांकि हमारी पुलिस घटना घटित होने के बाद इतनी गंभीरता दिखाती है और गंभीरता पूर्वक काम करती है, कि अपराधी कुछ ही समय में पकड़े जाते हैं । यह पुलिस की बड़ी सफलता है । अभी हाल ही में हुए एक व्यापारी के अपहरण केस में यही हुआ। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए व्यापारी को सकुशल मुक्त कर लिया और अपराधियों को सलाखों के पीछे धकेल दिया ।

खबर के अनुसार

भीलवाड़ा शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में सोमवार रात 9 बजे ऑयल पेंट के व्यापारी को उसी की कार में बदमाशों ने अपहरण कर लिया। व्यापारी के मोबाइल से उसकी पत्नि को फोन कर 45 लाख रुपए फिरौती मांगी। परिजनों ने एसपी राजन दुष्यंत को मामले की जानकारी दी। पुलिस ने सूचना मिलने के चंद समय बाद व्यापारी को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से मुक्त करा कर, 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने मिडिया को बताया कि आजाद नगर मार्केट में आदित्य जैन (28) का ऑयल पेंट का व्यवसाय है। सोमवार रात 8.45 बजे आदित्य दुकान बंद कर के अपनी कार से आरसी व्यास कॉलोनी स्थित अपने घर जाने के लिए निकला। शॉप से घर की दूरी 3 किलोमीटर है। आदित्य दुकान को मंगल कर अपनी कार के पास पहुंचा ही था कि बदमाश अवैध हथियार से धमकाते हुए धक्का मुक्की कर कार में सवार हो गए और आदित्य का अपहरण कर लिया। इसके बाद आदित्य घर पर नहीं पहुंचा तो घर वाले उसे फोन करते रहे, लेकिन फोन रिसीव नहीं हो रहा था। इसके बाद परिजन आसपास व शहर में उसकी तलाश करने लगे। रात करीब 11.30 बजे आदित्य के फोन से उसकी पत्नी को फोन आया। जिस पर आदित्य ने बताया कि कुछ लोगों ने उसका अपहरण कर लिया है। बदमाशों ने कहा कि 45 लाख रुपए की फिरौती दे दो। पुलिस को सूचना दी तो बहुत बुरा होगा। इसके बाद परिजनों ने रात 11.45 बजे एसपी राजन दुष्यंत को घटनाक्रम की जानकारी दी।

(भीलवाड़ा पुलिस अधीक्षक की बाइट)

एसपी राजन दुष्यंत ने मामले की गंभीरता को देखते हुए एडिशनल एसपी विमल सिंह नेहरा के निर्देशन में 17 टीमों का गठन किया l टीमों ने सीसीटीवी कैमरे के फूटेज चेक किए। इसके अलावा 7 टीमों ने कई लोकेशन पर दबिश दी। मंगलवार सुबह 9 बजे पुलिस ने व्यापारी को घटनास्थल से 40 किलोमीटर दूर मांडल इलाके में आसींद हाईव पर हरिपुरा चौराहे से मुक्त कराया। वहीं कारोबारी के साथ कार में बैठे 4 अपहरणकर्ताओं को दबोचा। फिरौती लेने आए दो बदमाशों को भी गिरफ्तार किया।

वारदात करने का तरीका

बदमाशों ने 5 दिन तक व्यापारी की रेकी की थी। इसके बाद सोमवार रात घटना को अंजाम दिया। अपहरणकर्ताओं के पास से एक अवैध पिस्टल और चाकू भी बरामद हुआ है। अपहरणकर्ताओं ने आदित्य के घर 4 बार फोन कर फिरौती की मांग की। व्यापारी के घरवाले लगातार फोन पर बात करते रहे, ऐसे में पुलिस ने लोकेशन ट्रेस कर अपहरणकर्ताओं को दबोच लिया।

अपराधियों द्वारा आदित्य के साथ मारपीट की गई,मारपीट में आदित्य के दाएं हाथ में चोट का निशान है

इन अपराधियों को किया गिरफ्तार
कैलाश (25) पिता – कन्हैयालाल सुथार निवासी आजादनगर, गौरी शंकर (21) पिता गोपाल शर्मा निवासी करजालिया आसींद भीलवाडा, सन्नी गुर्जर (21) पिता बृजेश गुर्जर निवासी शाहपुरा भीलवाड़ा, आनंद सोनी (19) पिता हंसराज सोनी निवासी रायपुर पाली, – मनोज पाराशर (21) पिता जमुना शंकर पाराशर निवासी चित्तौडगढ़ और गोविंद शर्मा – (24) पुत्र भैरू लाल शर्मा निवासी हमीरगढ़ को गिरफ्तार किया है। पुलिस आरोपियों को बुधवार को – न्यायालय के समक्ष पेश कर – आरोपियों का रिमांड लेगी।
इस घटना से आम जनता और पुलिस को सबक लेना चाहिए और अपराध को रोकने के लिए आमजन और पुलिस को साथ मिलकर कदम उठाना चाहिए ताकि हमारा शहर भीलवाड़ा अपराध मुक्त रहे l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here