राजस्थान में नए पुलिस के आलाकमान DGP की नियुक्ति, पढ़े कौन है IPS उमेश मिश्रा

0
306

राजस्थान में नए पुलिस के आलाकमान DGP की नियुक्ति, पढ़े कौन है IPS उमेश मिश्रा
गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा

राजस्थान में गहलोत सरकार ने नए डीजीपी के नियुक्ति कर दी है। उमेश मिश्रा नए डीपीजी बने है। राज्य के कार्मिक विभाग ने देर रात आधिकारिक आदेश जारी कर दिए। मिश्रा एमएल लाठर का स्थान लेंगे।
राजस्थान में गहलोत सरकार ने नए डीजीपी के नियुक्ति कर दी है। डीपी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा नए डीजीपी बने है। राज्य के कार्मिक विभाग ने देर रात आधिकारिक आदेश जारी कर दिए। उमेश मिश्रा निवर्तमान डीपीजी एमएल लाठर का स्थान लेंगे। एमएल लाठर 1 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। 1 मई 1964 को यूपी के कुशीनगर में जन्मे उमेश मिश्रा 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है। मिश्रा वर्तमान कांग्रेस सरकार के संकटमोचक रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहली पसंद भी है। मिश्रा की अधिकारियों में भी अच्छी पकड़ रही है। उमेश मिश्रा जिला कुशीनगर यूपी के रहने वाले हैं। उमेश मिश्रा राजस्थान के चूरू, भरतपुर और पाली के जिला एसपी रहे हैं। उमेश मिश्रा का गिनती तेज तर्रार और निडर आईपीएस के तौर पर गिनी जाती है। उमेश मिश्रा ने डीपी इंटेलिजेंस रहते हुए सेना में पाक के लिए जासूसी करने वाले सैन्यकर्मियों को भंड़ाफोड़ किया था।

  1. यूपीएससी ने 3 नामों का पैनल भेजा था

बता दें, राजस्थान में नए डीजीपी के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने राज्य सरकार से पैनल मांगा था। राज्य सरकार ने एक दर्जन नाम आयोग को भेजे थे। चयन के लिए 14 अक्टूबर को दिल्ली में बैठक हुई थी। जिसमें, मुख्य सचिव, डीजीपी सहित अन्य अधिकारी दिल्ली गए थे। आयोग ने तीन नाम फाइनल किए थे। इन तीनों में से सीएम गहलोत ने उमेश मिश्रा के नाम पर मुहर लगा दी। राज्य के कार्मिक विभाग ने गुरुवार देर रात नए डीजीपी के आधिकारिक आदेश जारी कर दिए।
गहलोत के संकट मोचक माने जाते हैं मिश्रा
आइपीएस भूपेंद्र कुमार दक, उमेश मिश्रा और यू आर साहू प्रबल दावेदार थे, लेकिन उमेश मिश्रा के नाम पर सीएम गहलोत ने मुहर लगा दी। मिश्रा सीएम गहलोत के संकट मोचक माने जाते है। वरिष्ठता के हिसाब से डीजी जेल भूपेंद्र कुमार दक और डीजी इंटेलीजेंस उमेश मिश्रा प्रबल दावेदार थे। सेवानिवृत्ति में छह माह से कम समय होने के कारण एसीबी के डीजी बी.एल. सोनी व बीएसएफ में डीजी पंकज कुमार सिंह पहले ही दौड़ से बाहर हो गए थे। नीना सिंह की उनके पति आईएएस अधिकारी रोहित कुमार सिंह की सीएम गहलोत से तनातनी भारी पड़ी है। राज्य सरकार ने डीओपीटी को 12 नाम भेजे थे। 1988 बैच के उत्कल रंजन साहू, 1989 बैच के भूपेंद्र कुमार दक, 1989 बैच के उमेश मिश्रा, 1989 बैच की नीना सिंह, 1990 बैच के राजीव कुमार शर्मा, 1990 बैच के जंगा श्रीनिवासन, 1991 बैच के रवि प्रकाश मेहरड़ा,1991 बैच के डीसी जैन, ए पोन्नूचामी औऱ सौरभ श्रीवास्तव, 1992 बैच के राजेश निर्वाण और हेमंत प्रियदर्शी का नाम शामिल थे। आयोग ने इनमें से तीन नाम राज्य सरकार को भेजे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here