जिला कलक्टर के निर्देशन में 2 अक्टूबर को होगा जिले में विशेष चिरंजीवी ग्राम सभाओं का आयोजन…

0
41

जिला कलक्टर के निर्देशन में 2 अक्टूबर को होगा जिले में विशेष चिरंजीवी ग्राम सभाओं का आयोजन…
गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाडा, 22 सितम्बर।

स्वास्थ्य कार्मिक करेंगे ग्राम स्तर पर चिरंजीवी योजना का व्यापक प्रचार प्रसार
जिला कलक्टर आशीष मोदी के निर्देशन में आगामी 2 अक्टूबर को चिकित्सा विभाग के तत्वावधान में जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत व वार्ड स्तर पर आयोजित ग्राम सभाओं में स्वास्थ्य कार्मिक मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की विभिन्न प्रचार सामग्री का उपयोग कर व्यापक प्रचार प्रसार करेगें ।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि इन ग्राम सभाओ में योजना की सही जानकारी लोगों को प्राप्त हो सके, इसके लिए पंचायतीराज व शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर आमुखीकरण कार्यशालाओं का आयोजन कर कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जा रहा है।
राज्य में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज की संकल्पना को साकार करने के लिए एक मई, 2021 से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है। योजना के माध्यम से लाभार्थी परिवार को 10 लाख रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान किया जा रहा है। योजना की सही और सम्पूर्ण जानकारी आमजन को मिले, इसके लिए योजना का व्यापक प्रचार प्रसार जिले में किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली विशेष चिरंजीवी ग्राम सभाओं के माध्यम से योजना के नवीन प्रावधानों, पैनलबद्ध सभी निजी व सरकारी अस्पतालों की जानकारी, देय लाभ व उपलब्ध पैकेजेज की जानकारी, पंजीयन की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज तथा वंचित परिवारों के पंजीयन के लिए प्रेरित किया जायेगा। इन ग्राम सभाओं में योजना से संबंधित प्रचार प्रसार सामग्री का प्रदर्शन व वितरण कर प्रचार प्रसार किया जायेगा।
योजना में अधिकाधिक व्यक्तियों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध हो, इसके लिए संबद्ध अस्पतालों में प्रवेश द्वार पर हैल्प डेस्क पर सहायता केन्द्र 181 कॉल सेन्टर और अस्पताल आते समय जन आधार कार्ड साथ लेकर आने की जानकारी आवश्यक रूप से प्रदर्शित की जायेगी। इन विशेष चिरंजीवी ग्राम सभाओं में मेडिकल ऑफिसर, ग्राम सेवक, पंचायतीराज विभाग के कनिष्ठ लिपिक, आशा सहयोगिनी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राजीव गांधी युवा स्वयंसेवक एवं अन्य फील्ड स्टाफ के द्वारा ग्राम पंचायतों के सभी सदस्यों और उपस्थित आमजन को योजना की जानकारी दी जायेगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here