जन्मजात विकृतियों से ग्रसित चिन्ह्ति 5 बच्चों के सर्जरी के लिए वाहन को हरी झण्डी दिखा जिला कलक्टर ने किया रवाना

0
70

जन्मजात विकृतियों से ग्रसित चिन्ह्ति 5 बच्चों के सर्जरी के लिए वाहन को हरी झण्डी दिखा जिला कलक्टर ने किया रवाना

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाडा, 08 सितम्बर।

शाला स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के तहत निःशुल्क सर्जरी के लाभ से बच्चों को मिलेगा बीमारी से छुटकारा
शाला स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले के विभिन्न ब्लॉकों में चिकित्सकों की जांच में पाए गए चिन्ह्ति जन्मजात विकृतियों से ग्रसित कटे होठ व कटे तालू वाले 5 बच्चों के उच्चतर इलाज सर्जरी के लिए बच्चों को गुरूवार को जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय से वाहन को हरी झण्डी दिखाकर आरबीएसके कार्यक्रम के तहत अनुमोदित अभिषेक हॉस्पीटल जयपुर के लिए रवाना किया।

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि चिकित्सा विभाग द्वारा चलाये जा रहे शाला स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम के तहत जिले में स्क्रीनिंग में जो 5 केसेज निकलकर सामने आये है। उन्हें सर्जरी के लिए जयपुर रवाना किया गया है। उन्होंने बताया कि शाला स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत जयपुर में सर्जरी का लाभ पाकर बच्चों को जन्मजात बीमारी से छुटकारा मिलेगा।

आगे भी चिकित्सा विभाग के द्वारा जिले के जन्मजात बीमारियों से ग्रसित बच्चों को, जिन्हें ऑपरेशन की आवश्यकता होगी तथा जो आर्थिक तंगी, गरीबी व बेरोजगारी के कारण अपना उपचार करवाने में असमर्थ है, उन्हें प्राथमिकता प्रदान कर राज्य सरकार की उच्च स्तर की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिलवाया जायेगा ।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉं. मुस्ताक खान ने बताया कि जिले में शाला स्वास्थ्य परीक्षण के तहत जन्मजात बीमारी से ग्रसित चिन्ह्ति स्कूली बच्चों के लिए सरकार द्वारा निःशुल्क सर्जरी की सुविधा प्रारम्भ की गई है। जिले में राज्य सरकार की इस तरह की निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पाकर जन्मजात बीमारियों से जूझ रहे इन बच्चों के चेहरों पर फिर से मुस्कान लौट सकेंगी। गुरूवार को जिले के 5 केसेज वाहन द्वारा ऑपरेशन के लिए जयपुर भिजवाये गये है तथा 12 सितम्बर को जिले के शेष रहे व स्क्रीनिंग में पाए गए अन्य चिन्ह्ति बच्चों की सर्जरी के लिए वाहन जयपुर भेजा जाएगा। इन बच्चों का इलाज के साथ हीं आने-जाने व खाने-पीने का समस्त खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा ।


इस दौरान जिला आरसीएच अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा, एपिडिमियोलॉजिस्ट डॉ. सुरेश चौधरी, डॉ. सोनिया छाबडा, फिजियोथेरेपिस्ट शान्तिलाल सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here