हत्या कर चंबल नदी में शव फेकने वाले अंधे कत्ल का खुलासा

0
19

हत्या कर चंबल नदी में शव फेकने वाले अंधे कत्ल का खुलासा

रतलाम पुलिस को मिली बड़ी सफलता अंधे कत्ल का 10 दिन के अंदर किया पर्दाफाश।र

तलाम के ग्राम बरखेड़ा कला के पास चंबल नदी में एक शव तैरता हुआ मिला था जिसके शरीर पर कोई कपड़े नही थे शरीर पर पहचान के कुछ चिन्ह थे । उक्त शव काफी पुराना होकर जीर्ण शीर्ण हो रहा था जिसके हाथ पैर टूटे हुये थे । शव की पहचान की जाना काफी मुश्किल हो रहा था ।

जिस पर थाना बरखेड़ा कला जिला रतलाम पर मर्ग पंजीबद्ध कर जांच में लिया गया पुलिस के लिए एक चुनौती थी अंधे कत्ल जैसे हत्या का खुलासा करना 1- मृतक का शव काफी ज्यादा पुराना होने से व चंबल के तेज बहाव में शव बहकर आने से मृतक के शरीर पर कोई कपड़े , वस्तुये, पहचान से संबंधित कोई विशेष साक्ष्य उपस्थित नही थे जिससे मृतक की पहचान की जाना काफी मुश्किल था 2- मृतक का शव काफी ज्यादा पुराना होने से व चंबल के तेज बहाव में शव बहकर आने से मृत्यु का कारण स्पष्ट नही हो रहे थे 3- मृतक की पहचान होने से बाद मृतक अपराधी प्रवृत्ती का होने से कई लोगो से विवाद के साक्ष्य आ रहे थे अज्ञात मृतक के शव की शिनाख्त व आरोपी की गिरफ्तारी के लिए पुलिस कप्तान गौरव तिवारी व अति पुलिस अधीक्षक महोदय सुनील पाटीदार द्वारा एस.डी.ओ.पी., आलोट को निर्देशित किया गया जिनके निर्देशन पर थाना प्रभारी बरखेड़ा विजय सनस व थाना प्रभारी ताल अमित सारस्वत के नेतृत्व में टीम गठित कर मर्ग जांच हेतु व साक्ष्य एकत्रित किये जाने हेतु लगाया गया एस.डी.ओ.पी. के द्वारा दिये गये निर्देशों के पालन करते हुये उक्त टीम द्वारा घटना स्थल व उसके आस पास के सूक्ष्मता से निरीक्षण किया गया कर साक्ष्य संकलन किया गया, शोशल मीडिया के माध्यम से मृतक के शव के फोटो ग्राफ्स को प्रसारित किया गया ।

जिससे उक्त शव की पहचान अनिल पिता पुष्करलाल पांचाल उम्र 25 साल निवासी ग्राम आक्याकला थाना ताल के रुप में हुई उक्त टीम द्वारा साक्षीगण के कथन, तकनीकी साक्ष्यों, घटना स्थल से प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर आरोपीगण 1. सोहनसिह 2. भारतसिह 3. चमनसिह 4. अशोक के विरुद्ध पुलिस थाना ताल पर अपराध क्रमांक 338/20 धारा 302,201,34 भादंवि की पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया व दिनांक 26.09.2020 को आरोपीगण को गिरफ्तार किया गया आरोपीगण से पूछताछ में कुछ इस प्रकार घटना सामने आई मृतक अनिल पांचाल आज से करीब कुछ दिन पूर्व ग्राम माल्या में राजमिस्त्री का काम करने के लिये गया था जहा सोहन सिंह पिता गट्टू सिंह के घर पर रहकर ही राजमिस्त्री का काम करता था।

जहा पर मृतक की नियत सोहन सिंह की बहन पर खराब हो गई तो वह उसे परेशान करने लगा जिस पर सोहन सिंह व उसके भाई भारत सिंह का मृतक अनिल पांचाल से विवाद भी हुआ था जिसके बाद से अनिल नें कई बार सोहन सिंह व उसके भाई भारत सिंह से इसी बात को लेकर विवाद किया जिससे परेशान होकर दिनांक 17.09.2020 को सोहनसिह पिता गट्टुसिह जाति राजपुत व उसके भाई भारतसिह नें अपने साथी चमनसिह जाति राजपुत व अशोक पिता भेरुलाल आक्या कला थाना ताल के साथ मिलकर अनिल पांचाल की हत्या करने की योजना बनाई जिस पर चमन सिंह के द्वारा उसे फोन करके ग्राम आक्या कला से माल्या ताल जाने वाले कच्चे रास्ते पर सुनसान में बुलाया और चारो नें लाठी डंडों से पीटकर मृतक अनिल की हत्या कर दी ।

हत्या करने के बाद मृतक के शव को उसकी मोटरसायकल व मोबाईल सहीत ग्राम भरतपुरा व असावता के बीच थाना ताल क्षैत्र मे चंबल नदी के पुल पर से नदी मे फैक दिया जो कि नदी में अत्यधिक पानी होने से बहकर ग्राम बरखेड़ा पहुच गया । टीम के सतत प्रयासों से घटना की एक के बाद एक कड़ी जुड़ती चली गई एवं घटना की जानकारी के 5 दिन के अंदर ही अंधे कत्ल जैसे सनसनीखेज मामले का खुलासा करने में सफलता प्राप्त की इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिकाएं विजय सनस थाना प्रभारी थाना बरखेड़ा कला, अमित सारस्वत, थाना प्रभारी थाना ताल, उदय भान राय, गोवर्धनलाल सोलंकी, . शिवजी यादव, बाबूलाल मालवीय, विजेश पाटीदार, कुलदीप सिंह भाटी, राहुल पाटीदार, दीपक माली, अभिनंदन सिंह, अमित कुमार, मुकेश पाटीदार, सैनिक नेपाल सिंह, मुकेश दांगी ।
✍️शैलेन्द्र सिंह बोरलिया ✍️

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here