वन विभाग की मिलीभगत से वन भूमि पर लहलहा रही फसल

0
34

रिपोर्ट- अरबिंदराज मेहता

वन विभाग की मिलीभगत से वन भूमि पर लहलहा रही फसल


शाहाबाद क्षेत्र के ग्राम गणेशपुरा, सूखासेमली, खेरुना, अमरोला, जखोनी में वन विभाग की 500 एकड़ भूमि है।की वन विभाग की 500 एकड़ भूमि पर अधिकारियों से मिलीभगत करके भू माफिया ने कब्जा कर लिया। अब वहां हरी फसल लहलहा रही है। वन कर्मियों की इस करतूत की शिकायत ग्रामीणों द्वारा जिलाधिकारी से की गयी है।

भूमाफियाओं ने केलवाड़ा रेंज के गणेशपुरा, सूखासेमली, खेरुना, अमरोला, जखोनी में वन विभाग की 500 एकड़ भूमि है। जिसे वन क्षेत्र के नाम से जाना जाता है। कुछ समय से वन विभाग की इस भूमि पर कुछ दबंग लोगों ने कब्जा कर खेती शुरू कर दी है। ग्रामवासियों ने जिलाधिकारी को दिए अपने शिकायती पत्र में कहा है कि वन विभाग की 500 एकड़ जमीन पर विभागीय कर्मचारियों ने दबंगों को खेती करने की मूक स्वीकृति दे दी है। जिसके बाद वहां खेती हो रही है। इन लोगों ने वन विभाग के कई हरे भरे पेड़ काट डाले है। शिकायतकर्तायों का आरोप है कि यह गोरखधंधा काफी समय से चल रहा है। इसमें वन विभाग की जमीन पर हो चुके कब्जे एवं वन क्षेत्र को नष्ट किए जाने की मांग की है।

वन विभाग नही कर रहा कार्यवाही ग्रामीणों ने की कब्जे हटाने की मांग

(वन विभाग की भूमि पर लहला रही फसल)

वन भूमि पर लहलहा रही फसलों को कभी भी देखा जा सकता है। तमाम शिकायतों के बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों ने इस पर ध्यान नहीं दिया है, जो वन भूमि पर लगातार होते अतिक्रमणों का प्रमुख कारण है।

(अधिकारी सुनते ही नहीं)

गौरतलब है कि, वन कर्मियों की मिलीभगत से गणेशपुरा जखोनि खेरुना सुखासेमली अमरोला की भूमि पर भू माफियाओं द द्वारा लंबे समय से खेती की जा रही है। जिसकी ग्रामीणों द्वारा शिकायतों के बाद भी जिम्मेदारों ने ध्यान नहीं दिया है।

इसके अलावा खटका गणेशपुरा वनपाल नाका के आदि क्षेत्रों में भी दबंग भूमाफिया ने जंगलों को काटकर वन भूमि पर कब्जा कर लिया है जहां दबंग भू माफियाओं के लोगों द्वारा खेती की जा रही है।

वनकर्मियों की मिली भगत से कराया जा रहा है जमीन पर कब्जा ।

लंबे समय से जारी इस कारोबार में वन कर्मियों द्वारा दबंग लोगों को वन भूमि कब्जाने की छूट दी है, जहां जंगलों को नुकसान पहुंचाकर लाभ कमाया जा रहा है। वहीं वनकर्मी इसमें दबंगों का साथ देने में पूरी जिम्मेदारी निभा रहे ह्रैं।

राजीव कपूर डीएफओ बारां
अगर खटका ( गणेशपुरा )नाका क्षेत्र में सैकड़ों बीघा वन भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है तो बहुत ही जल्दी वन विभाग की भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।

तरुण सिंह रावत क्षेत्रीय वन अधिकारी

वन विभाग पर कब्जे की उन्हें अभी जानकारी नहीं है अगर किसी ने अतिक्रमण कर रखा है तो अवश्य वन भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here