मेडिकल में कोरोना की जाँच के लिए लैब हुई तैयार जबलपुर।

0
19

रिपोर्ट- श्रेयांश शुक्ला

मेडिकल में कोरोना की जाँच के लिए लैब हुई तैयार
जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल कोरोना मरीजों के सैंपल की जांच की लैब स्थापित हो गई है। इससे अब मेडिकल की लैब में ही एकत्रित किए सैम्पलों की जांच हो सकेगी।
आपको बता दें कि प्रशासन के द्वारा इस लैब की स्थापना मात्र 21 में की गई है, इतनी जल्दी हुई स्थापित लैब से अब नागरिकों को राहत मिल सकेगी व अधिक से अधिक जांच हो सकेगी। जबलपुर – मात्र 21 दिन में स्थापित हुई नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर में कोविड -19 सेम्पल का परीक्षण भी प्रारम्भ ।

अद्योहस्‍ताक्षरकर्ता इस प्रेस विज्ञप्ति के माध्‍यम से सर्व साधारण को सूचित करना चाहता हॅू, कि मध्‍यप्रदेश शासन चिकित्‍सा शिक्षा विभाग, कमिश्‍नर जबलपुर संभाग, जबलपुर , कलेक्‍टर जबलपुर एवं नेताजी सुभाष बोस मेडिकल कालेज जबलपुर के अथक प्रयासों एवं एन.आई.आर.टी.एच. (आई.सी.एम.आर.) जबलपुर के मार्गदर्शन से दिनांक 08/05/2020 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, नई दिल्‍ली के द्वारा इस संस्‍था के माईक्रोबॉयोलॉजी विभाग में स्‍थापित किये गये वायरोलॉजी लैब में कोविड-19 के मरीजों की जॉच की अनुमति प्रदान की है। संस्था ने वायरोलॉजी लैब की स्थापना मात्र 21 दिवस में पूर्ण कर लिया है एवं जॉच भी प्रारंभ कर दी है। वायरोलॉजी लैब की स्थापना लॉक डाउन जैसे विषम परिस्थितियों में मध्यप्रदेश एवं मध्यप्रदेश के बाहर के राज्यों से उपकरणों एवं अन्य सामग्रियों की आपूर्ति कराना संस्था के लिए कठिन था, जिसे संस्था ने उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन एवं सहयोग से निर्धारित समय सीमा में पूर्ण कर लिया। माईक्रोबॉयोलॉजी विभाग के चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की ट्रेनिंग आर.सी.एम.आर. जबलपुर से कराया गया। तत्पश्चात संस्था अल्प समय में निर्धारित कार्य को पूर्ण करते हुये आज दिनांक 09/05/2020 से कोविड-19 मरीजों के जॉच संस्‍था के वारोलॉजी लैब में प्रांरभ करने में सफलता प्राप्त कर लिया है। महाकौशल एरिया में केवल एन.आई.आर.टी.एच. (आई.सी.एम.आर.) जबलपुर में ही कोविड-19 मरीजों की जॉच की सुविधा उपलब्‍ध है किंतु अब यह सुविधा आज से मेडिकल कॉलेज जबलपुर में भी प्रारंभ हो चुकी है। यह संस्था की एक बहुत बडी
उपलब्धि है। वायरोलॉजी लैब की स्थापना के लिए माईक्रोबॉयोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रिति सेठ, विभाग के समस्त चिकित्सा शिक्षक, लैब टेक्‍नीशयन, लैब असिस्टेंट, लैब अटेण्डेट एंव अन्य सहयोगी स्टाफ इसके बधाई के पात्र है। लोक निर्माण विभाग का कार्य भी सराहनीय है।
(डॉ.पी.के.कसार)
अधिष्‍ठाता
नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस
मेडिकल कालेज जबलपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here