अजमेर  . कोई व्यक्ति भूखा ना सोए, यह हमारी जिम्मेदारी-श्री देथा

0
10

अजमेर
.
कोई व्यक्ति भूखा ना सोए, यह हमारी जिम्मेदारी-श्री देथा
प्रभारी सचिव ने ली कोरोना महामारी की रोकथाम से संबंधित बैठक
जिला कलक्टर ने कहा, सभी अधिकारी टीम भावना के साथ जुटें राहत कार्यों में
अजमेर, 24 अपे्रल। जिले के प्रभारी सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत एवं राज्य सरकार की स्पष्ट सोच है कि कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए। उसे राशन, दूध, सब्जी एवं दवा उपलब्ध करवाना हम सबकी जिम्मेदारी है। इसे हम सभी को पूरी गंभीरता से निभाना होगा। प्रशासन का प्रत्येक व्यक्ति कोरोना वॉरियर है, हम पूरी ताकत के साथ लॉकडाउन और कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में आमजन को राहत देने में जुटें। इसके साथ ही लॉकडाउन की सख्ती से पालना तथा कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में व्यवस्थाएं बनाए रखना भी हमारी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।
प्रभारी सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने आज जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप के साथ जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों, अतिरिक्त व पुलिस उप अधीक्षकों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए यह निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लॉकडाउन एवं कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों में आमजन को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने देने के लिए प्रतिबद्ध है। हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि लॉकडाउन की सख्ती से पालना करवाए, कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में नियमों की पूरी पालना हो।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी अधिकारी अपने फोन और लैण्डलाईन 24 घण्टे चालू रखेंगे। समस्त अधिकारी अपने मोबाईल फोन पर आ रहे प्रत्येक कॉल को रिसीव करेंगे। विशेष परिस्थिति में कॉल रिसीव नहीं करने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति को कॉलबैक करेंगे। कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने के लिए कार्यरत समस्त विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी टीम भावना से कार्य करेंगे। समस्त लाईन डिपार्टमेंट आपस में सामंजस्य रखते हुए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर तुरन्त कार्यवाही करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक उपखण्ड में कम से कम 500 लोगों को क्वारेंटाइन रखने जैसे स्थानों की व्यवस्था की जाए। अलग-अलग छोटे-छोटे शेल्टर होम के स्थान पर बडे शेल्टर होम स्थापित किए जाएं। चिकित्सालयों, शेल्टर होम, आईसोलेशन वार्ड में बिजली की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है। कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र में दूध एवं अन्य आवश्यक खाद्य पदार्थाें की आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखी जाएगी। कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र में आवश्यक खाद्य सामग्री की दुकानों को एक-दो घण्टे में अपना सामान निकालने के लिए पास जारी किए जाएंगे। अजमेर जिले के सभी उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार अपने फील्ड में जाकर कोरोना वायरस के संक्रमण को प्रभावी तरीके से रोकने हेतु किए जा रहे कार्याें की प्रभावी मॉनिटरिंग करे। श्री देथा ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि कोरोना के साथ ही अन्य बीमारियों के उपचार के लिए भी उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित अन्य स्थलों पर व्यवस्थाएं रखी जाए।
जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अधिकारी फील्ड में रहें ताकि राहत कार्यों की प्रभावी मॉनीटरिंग हो। फील्ड में आ रही समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें। उज्जवला गैस योजना एवं एनएफएसए, पेयजल वितरण, बिजली एवं लेबर समस्याओं पर प्रभावी कार्यवाही की जाकर त्वरित निस्तारण किया जाए। सरकारी राशन वितरण में किसी भी प्रकार की कोताही ना हो, इस हेतु संबंधित अधिकारी फील्ड में जाकर निरीक्षण करें। रसद विभाग में अधिकारी अपने-अपने ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर उज्जवला गैस योजना, राशन की दुकानों, एनएफएसए लाभार्थियों को लाभ पहुंचावें। समस्त बैंक अपने खाताधाराकों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए उनके खाते में मौजूद पैसे का वितरण सुनिश्चित करें। राज्य सरकार के निर्देशानुसार नरेगा के कार्य शुरू किए जाए तथा पेंशन वितरण में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आए, यह सुनिश्चित किया जाए।
पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि नियमों की सख्ती से पालना सुनिश्चित हो। लॉकडाउन व कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में आमजन की आवाजाही प्रतिबंधित है, सिर्फ उन्हीं गतिविधियों को चलने दिया जाए जिनकी अनुमति जारी की गई है। जानबूझ कर लॉकडाउन या कफ्र्यू का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। कफ्र्यूग्रस्त इलाकों में सब्जी, राशन, दूध आदि वितरण की गतिविधियां अनुमत की गई है। यह ध्यान रखा जाए कि इन्हें पुलिस द्वारा की गई बैरिकेटिंग से किसी तरह की परेशानी ना हो। उन्होंने कहा कि अफवाह और फेक न्यूज फैलाने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जाए। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में जिले के सभी प्रशासन व पुलिस के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here