जिला कलक्टर नमित मेहता का नवाचार ‘नेत्र ज्योति अभियान’,जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद अब ब्लॉक स्तर पर अभियान की हुई शुरुआत…

0
208

जिला कलक्टर नमित मेहता का नवाचार ‘नेत्र ज्योति अभियान’,जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद अब ब्लॉक स्तर पर अभियान की हुई शुरुआत…

सुवाणा ब्लॉक के लगभग पांच सौ स्कूली बच्चों को निःशुल्क चश्मों का किया वितरण

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाडा, 24 अगस्त।

जिला कलक्टर नमित मेहता के नवाचार के तहत भीलवाड़ा जिले में नेत्र ज्योति अभियान के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में समस्त राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों की आंखों की जांच कर भामाशाहों के सहयोग से निःशुल्क चश्मा वितरण किया जा रहा हैं।

जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा शनिवार को हमीरगढ़ के पीएम श्री राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ब्लॉक स्तर पर अभियान का शुभारंभ किया गया। अभियान के तहत सुवाणा ब्लॉक में लगभग पांच सौ बच्चो को निशुल्क चश्मों का वितरण किया।जिला कलक्टर ने भामाशाह लायंस क्लब का इस नेक अभियान से जुड़ने के लिए आभार व्यक्त किया।

दो हजार से अधिक बच्चों को मिल रहें निशुल्क चश्में

ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर ने नेत्र ज्योति अभियान की जानकारी दी और कहा कि अभियान के तहत जिले के कुल 265 पीईईओ व 262 रिसोर्स पर्सन द्वारा 1785 राजकीय विद्यालयों मे अध्ययनरत 174948 बच्चों की स्कीनिंग की गई व 4093 बच्चों को चिन्हित कर ब्लॉक स्तर पर नेत्र परीक्षण हेतु भिजवाया गया। इनमें से 2216 बच्चों के चश्मे के नम्बर निकाल कर एनजीओ द्वारा चश्मे तैयार कर उनका वितरण करवाया जा रहा हैं।

उन्होंने बताया कि स्कूल में पढाई में कमजोर रहने का एक मुख्य कारण आंख में कमी भी हो सकती है। चश्में लगने पर साफ दिखाई देगा तो पढाई में मन अधिक लगेगा और बच्चों के जीवन में बदलाव भी संभव हो सकेगा।

सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी ने बताया कि अभियान के तहत ब्लॉक अधिकारियों, रिसोर्स पर्सन द्वारा व चिकित्सा विभाग के नेत्र सहायकों एवं एनजीओ के नेत्र सहायकों द्वारा समस्त पंचायत, प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों व रिसोर्स पर्सन को नेत्र ज्योति अभियान की जानकारी दी जा कर प्रशिक्षण दिया गया। इसके पश्चात इन पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा अपने अधीनस्थ राजकीय विद्यालयों के अध्यापकों को प्रशिक्षण दिया गया और संभावित दृष्टि दोष वाले बच्चों का चिन्हीकरण किया गया और अब इनको निशुल्क चश्मों का वितरण किया जा रहा हैं।

उत्कृष्ट कार्य करने वाली एएनएम और आशा को किया सम्मानित

इसके पश्चात परिवार कल्याण के क्षेत्र में ब्लॉक स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली एएनएम और आशाओं को जिला कलक्टर नमित मेहता द्वारा प्रशस्ति पत्र दे सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर भामाशाह लायंस क्लब अध्यक्ष आर पी बल्दवा, रीजनल अध्यक्ष राकेश पगारिया, मधु काबरा, सीएमएचओ डॉ सीपी गोस्वामी, एसडीएम नेहा छीपा, तहसीलदार विपिन चौधरी, बीसीएमओ अंकित कुमार, बीपीएम सुदर्शन पालीवाल एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here