कोटा में हॉस्टल में आग लगने से दहशत, ऊपर से कूदने और झुलसने से 7 स्टूडेंट घायल…

0
323

कोटा में हॉस्टल में आग लगने से दहशत, ऊपर से कूदने और झुलसने से 7 स्टूडेंट घायल…
हॉस्टल में नहीं थी फायर सेफ्टी। कोटा के एक हॉस्टल में आग लग गई है 7 छात्र जुलस गए है 70 छात्र मौजूद थे!!

गौरव रक्षक/राजेन्द्र शर्मा
14अप्रेल, कोटा

कुन्हाड़ी थाना क्षेत्र के लक्ष्मण विहार स्थित आदर्श रेजीडेंसी में रविवार सुबह आग लग गई। आग हॉस्टल की पांचों में मंजिल तक फैल गई और पूरे हास्टल में धुआं भर गया। हॉस्टल में रह रहे बच्चों व परिजनों में अफरा तफरी मच गई और घबरा गए। घबराए 6 बच्चों ने दूसरी व तीसरी मंजिल की बालकनी से नीचे छलांग लगा दी। नीचे कूदने से दो बच्चे गम्भीर घायल हो गए। घटना में हॉस्टल में रह रहे 8 बच्चों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसमें से 6 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई, जबकि दो बच्चों की गम्भीर हालत होने पर निजी अस्पताल में उपचार चल रहा है।
मुख्य अग्निशमन अधिकारीयो ने बताया कि सुबह 6.30 बजे हॉस्टल में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना पर मौके पर दमकलें रवाना की गई। आग हॉस्टल के भूतल पर लगे ट्रांसफामज़्र में लगी और तेजी फैलती हुई पूरे हॉस्टल में फैल गई। करीब आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया था। साथ ही हॉस्टल में फंसे बच्चों को बाहर निकाला। कुछ घायलों को तुरंत अस्पताल भिजवाया।

हॉस्टल में रह रहे विद्यार्थीयो ने बताया कि सुबह 6.15 बजे करीब नीचे आया तो देखा ट्रांसफार्मर में आग लगी हुई थी और देखते ही देखते हॉस्टल में फैल गई। आग व धुंआ भरने बच्चे व अभिभावक कमरों को बंद कर बालकनी में आ गए। कुछ छात्र नीचे भी कूद गए थे जिन्हें चोट लगने से अस्पताल लेकर गए है। हॉस्टल में आग बुझाने का कोई उपकरण भी नहीं था और ना ही कोई सायरन बजा। सभी बच्चे घटना के बाद घबरा गए।

हल्ला हुआ, कमरे का गेट खोला तो सामने आग लगी देखी

हॉस्टल में अचनाक हल्ला हुआ तो कमरे का गेट खोलकर देखा तो आग लगी हुई थी और धुंआ कमरे में घुसने लगा तो हमने गेट बंद कर दिया और बालकनी में आ गए। स्थानीय लोगों को धन्यवाद देना चाहते है कि उन्होंने हमें सीढ़ी के सहारे सुरक्षित नीचे उतार लिया। उन्होंने बताया कि बहुत सारे बच्चे मना करने के बाद भी नीचे कूद गए। हॉस्टल में आग बुझाने की कोई व्यवस्था नहीं थी।

हमारे सामने नीचे कूदे बच्चे

प्रत्यदर्शियो ने बताया कि सुबह उठकर बाहर आए तो हॉस्टल में धुंआ उठता दिखाई दिया। बच्चे चिला रहे थे और नीचे कूदने का प्रयास कर रहे थे। हमने उन्हें नीचे कूदने से मना किया लेकिन मेरी आंखों के सामने 6 बच्चों ने एक के बाद एक नीचे छलांग लगा दी। फायर बिग्रेड भी घटना के दो घंटे बाद मौके पर पहुंची।

सभी बच्चे सुरक्षित, दो बच्चों के लगी चोट
पुलिस द्वारा मिली जानकारी के अनुसार सवा छह बजे हॉस्टल में आग लगी थी। पांच मंजिला हॉस्टल में 75 कमरे है और वर्तमान में 61 बच्चे यहां रह रहे हैं। आग की घटना के बाद घायल 8 बच्चों को अस्पताल ले जाया गया जिसमें से 6 बच्चों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं दो बच्चों के हाथ, पैर व सिर में चोट लगने से अस्पताल में उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि एफएसएल टीम को मौके पर बुलाया है और आग लगने के कारणों की जांच की जाएगी। हॉस्टल एसोसिएशन की ओर से घटना के बाद घबराए बच्चों की काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही बच्चों को अन्य हॉस्टल में शिफ्ट करने व खाने की व्यवस्था भी एसोसिएशन की ओर से की जा रही है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here