होली पर्व तथा माह मार्च एवं अप्रैल में पड़ने वाले सभी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुये जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न

0
39

होली पर्व तथा माह मार्च एवं अप्रैल में पड़ने वाले सभी त्यौहारों को दृष्टिगत रखते हुये जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न

संस्कारधानी वासियों से शांति-सद्भाव और उत्साह के साथ त्यौहारों को मनाने कि, की गयी अपील

गौरव रक्षक/ प्रकाश यादव 

1मार्च, जबलपुर

आज दिनॉक 1-3-2023 की शाम कलेक्टर सभागार में कलेक्टर जबलपुर  सौरभ कुमार सुमन (भा.प्र.से.) एवं पुलिस अधीक्षक जबलपुर  सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) की उपस्थिति में होली, शब-ए-बारात, गुड़ी पड़वा, चेटीचंद्र, रामनवमी, महावीर जयंती, गुड फ्रायडे, अंबेडकर जयंती, बैशाखी, ईदुल फितर, परशुराम जयंती आदि त्यौहारों के मद्देनज़र शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान जिले के सभी निवासियों से इन त्यौहारों को आपसी भाईचारा सद्भाव से मनाने की अपील की गई है। बैठक में आगामी सभी त्यौहारों पर बिजली पानी, सड़क और कानून व्यवस्था से जुडे मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में विधायक  विनय सक्सेना, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष  कमलेश अग्रवाल, नगर निगम आयुक्त  स्वप्निल बानखेड़े, अपर कलेक्टर  शेर सिंह मीणा एवं सुश्री मिशा सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर दक्षिण  संजय कुमार अग्रवाल, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, विशप जेराल्ड अलमिड़ा,  कैलाश गुप्ता,  मुकेश राठौर,  शरद काबरा,  शरण चौधरी, भूरे पहलवान, हाजी  मकबूल अहमद रजबी,  प्यारे साहब,  ताहिर खान,  साबिर उसमानी सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।
बैठक की शुरूआत में विधायक श्री विनय सक्सेना ने त्यौहारों के दौरान पेयजल एवं विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की बात कही। आपने कहा कि सड़क पर व तारों के नीचे होली न जलायें, साफ-सफाई रखें, शांति समिति के सदस्य भी त्यौहारों को शांति व सदभावना पूर्ण मनाने में सहयोग करें, होली में शराब पर भी सख्ती रखी जाये।
इसी प्रकार अन्य सदस्यों ने कहा कि होली के दिन नदी के घाटों एवं तालाबों में गोताखोरों की व्यवस्था रखें, कंडे की होली जलायें, ट्रेफिक व्यवस्था व्यवस्थित रहे, त्यौहारों के पूर्व गरीबों को समय पर राशन मिलना सुनिश्चित हो जाये।


बैठक में त्यौहारों पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये पानी, बिजली, साफ-सफाई, परीक्षा के मद्देनजर लाउड स्पीकर व डीजे पर प्रतिबंध, आकस्मिक चिकित्सा के लिये एंबुलेंस, अतिक्रमण हटाने, मर्यादित मूर्ति रखने आदि पर चर्चा की गई।
कलेक्टर जबलपुर  सौरभ कुमार सुमन (भा.प्र.से.) ने कहा कि त्योहारों के दौरान जल और प्रकाश, साफ-सफाई आदि की अच्छी व्यवस्था करने के साथ रैलियों में भी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। आपने कहा कि इस दौरान समिति के सभी लोग अपनी जिम्मेदारी का भी निर्वहन करें। पुलिस व आबकारी विभाग सक्रियता से कार्य करेगा, लकड़ी के स्थान पर कंडे की होली जलाने के सुझाव की सराहना करते हुए कहा कि जिले में सभी पर्व हमेशा कौमी एक्ता एवं सदभावना के साथ मनाये जाते है और आगे भी हमेशा मनाये जायेंगें।

पुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) ने संस्कारधानी वासियों से अपील की कि पर्वाे के दौरान ऐसी कोई गतिविधि न करें जिससे शांति और सदभावना प्रभावित हो, त्यौहारों के दौरान अशांति का वातावरण निर्मित करने तथा सांप्रदायिक सद्भाव के माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। हमेशा की तरह कौमी एकता एवं सदभावना की मिसाल पेश करते हुये त्यौहार मनायें, नई परंपरा की शुरूआत न करें। त्योहारों के दौरान चाक चौबंद व्यवस्था के साथ साथ कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here