कब-कहां होगे कॉमनवेल्थ गेम्स, कब-कब होंगे भारत के मैच, क्या है पूरा शेड्यूल, सारी जानकारी गौरव रक्षक न्यूज पर देखे

0
216

कब-कहां होगे कॉमनवेल्थ गेम्स, कब-कब होंगे भारत के मैच, क्या है पूरा शेड्यूल,सारी जानकारी गौरव रक्षक न्यूज पर देखे
गौरव रक्षक/दीप प्रकाश माथुर
जयपुर 27 जुलाई ।
खेल कोई भी हो हर देश की जान होता है खेल हरदेश के मान सम्मान से जुड़ा होता है । खेल को खेल की भावना से खेलना चाहिए इससे तन मन दोनों प्रसन्न रहते हैं ।

जाने खेलों के बारे में :

⚫कॉमनवेल्थ खेलों का जत्था इस बार इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में जुटा है, जानें कब होगी ओपनिंग सेरेमनी और कब-कब भारत की स्पर्धाएं

कॉमनवेल्थ खेलों ( 2022) के शुरू होने में अब कुछ ही घंटों का समय बचा है. इस बार कॉमनवेल्थ खेलों का जत्था बर्मिंघम शहर में जुटा है. गुरुवार (28 जुलाई) को ओपनिंग सेरेमनी के साथ इन खेलों की रंगारंग शुरुआत हो जाएगी. भारतीय दल में भी इस बार 215 खिलाड़ियों को इन खेलों में जगह मिली है. हालांकि भाला फेंक में भारत की सबसे बड़ी पदक उम्मीद नीरज चोपड़ा चोट के कारण इन खेलों से बाहर हो गए हैं. इसके अलावा एक खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो गईं तो अब भारत के 213 खिलाड़ी पदकों के लिए अपना दावा ठोकेंगे.

72 देश ले रहे हैं हिस्सा

दुनिया भर के 72 देश इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं, जिनके कुल 4500 खिलाड़ी यहां अपनी किस्मत आजमाते दिखेंगे. इस बार इन खेलों का एक आकर्षण क्रिकेट भी है, जिसकी 24 साल बाद इन खेलों में वापसी हुई है. इससे पहले आखिरी बार 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित कॉमनवेल्थ खेलों पुरुष टीमों ने भाग लिया था. इस बार महिला क्रिकेट टीमें इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं.

कब होगी ओपनिंग सेरेमनी

⚫बर्मिंघम खेलों की ओपनिंग सेरेमनी स्थानीय समयानुसार शाम 7 बजे यानी भारतीय समयानुसार रात 11.30 बजे शुरू होगा.

कॉमनवेल्थ खेलों का प्रसारण सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क और सोनी लिवऐप पर होगा. इसके अलावा आप इंडिया.कॉम हिंदी पर भी इन खेलों के पल-पल के अपडेट्स जान सकते हैं.

जानकारी के अनुसार, कर्नाटक की ऐश्वर्या बाबू कॉमलवेल्थ खेलों के लिए रवाना होने से पहले डोप टेस्ट में फेल हो गईं । वे ट्रिपल जंप में नेशनल रिकॉर्ड धारक हैं। ऐसे में अब 213 भारतीय खिलाड़ी तिरंगे की शान के लिए खेलेंगे ।

19 खेलों में 283 मेडल इवेंट्स होंगे। 24 साल के बड़े अंतराल के बाद क्रिकेट की एंट्री भी हो रही है। पहली बार महिलाओं की क्रिकेट टीम खेलती नजर आएगी। कॉमनवेल्थ गेम्स हर 4 साल में आयोजित किए जाते हैं। ये ओलिंपिक, एशियन गेम्स के बाद तीसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट है। पहला कॉमनवेल्थ गेम्स 1930 में कनाडा के शहर हैमिल्टन में हुआ था। वहीं, भारत ने 1934 में पहली बार इस खेलों में भाग लिया था। उस वक्त इसे ब्रिटिश एंपायर गेम्स के नाम से जाना जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here