सभी विभागों के अधिकारियों ने दिखाई तत्परता रिलायंस मॉल में आग लगने की सूचना पर केवल 15 मिनट में पहुंचे अधिकारी

0
166

सभी विभागों के अधिकारियों ने दिखाई तत्परता रिलायंस मॉल में आग लगने की सूचना पर केवल 15 मिनट में पहुंचे अधिकारी

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

ड्यूटी में मुस्तैद रहे अधिकारी, असल में यह थी मॉक ड्रिल

भीलवाड़ा, 25 जुलाई। जिला मुख्यालय पर चित्तौड़ रोड़ स्थित रिलायंस मॉल में आग लगने की सूचना पर जिला प्रशासन के अधिकारी सूचना मिलते ही दौड़ पड़े। इस दौरान अग्निशमन वाहन, जिला प्रशासन एव पुलिस प्रशासन के अधिकारियों, विद्युत सहित संबंधित अधिकारी केवल 15 मिनट में ही पहुंच गए। इसके बाद जब सभी अधिकारी मौके पर पहुंचे तो पता चला कि आग लगने की घटना की आशंका की पूर्व तैयारियों की जांच करने के लिए यह मॉक ड्रिल की गई थी जिस पर सभी अधिकारियों ने राहत की सांस ली ।

 

जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि जिले में रिलायंस मॉल में फायर विंग में जिला स्तर पर की गई व्यापक तैयारियों की रिहर्सल करने के लिए मॉक ड्रिल की गई । उन्होंने कहा कि सोमवार को रिलायंस मॉल में इंटरनल सिक्योरिटी सिस्टम में आग बुझाने के संसाधनों की मॉक ड्रिल की गई और फायर सिस्टम को परखा गया तथा मौके पर पहुंचने वाले अधिकारियों का रिस्पांस टाइम देखा गया। मॉल के सभी सुरक्षा प्रावधानों को जांचा गया और फायर इक्युपमेंट कार्य कर रहे हैं या नहीं, अनाउंसमेंट सिस्टम, पानी की सप्लाई आदि को जांचा गया। और इन सभी व्यवस्थाओं को देखने वाले काम कर पा रहे हैं या नहीं, इसे भी परखा गया।

जिला कलक्टर ने खुशी जताई कि ज्यादातर सभी अधिकारियों व विभागों ने रिस्पांस टाइम को फॉलो किया है तथा दमकल के साथ ही सभी अधिकारी भी वक्त पर पहुंच गए। जिला कलक्टर ने मॉल के व्यवस्थापको से किसी भी प्रकार की अनहोनी बचने के लिए मॉल कार्मिको के पहचान पत्र बनवाने सहित विभिन्न दिषा निर्देष भी दिये।

जिला पुलिस अधीक्षक आदर्श सिधू ने कहा कि रिलायंस मॉल में हुए मॉक ड्रिल में सभी संबंधित विभागो के अधिकारियों का रिस्पांस अच्छा रहा। मॉल की आंतरिक सुरक्षा प्रणाली को देखा गया जो काफी हद तक ठीक पाई गई जिसकी रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भिजवाई जायेगी। उन्होंने मॉल ड्रिल के उपरांत आपदा प्रंबधन टीम तथा पुलिस विभाग को ऐसी परिस्थिति में सतर्क रहते हुए आवश्यक कदम उठाने को कहा तथा उन्हे आवश्यक सावधानी बरतते हुए विभिन्न दिशा निर्देश भी दिये ।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी श्रीमती ओमप्रभा, नगर परिषद, यूआईटी, चिकित्सा व विद्युत विभागो के अधिकारी मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here