18 से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों को 75 दिन तक निःशुल्क लगेगी कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज

0
139

18 से अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों को 75 दिन तक निःशुल्क लगेगी कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

जिले में 100 से अधिक सेन्टरों पर लगाई जा रही बूस्टर डोज

भीलवाडा 15 जुलाई। आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत केन्द्र सरकार द्वारा अभियान शुरू कर जिले में 18 से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को शुक्रवार 15 जुलाई से बूस्टर की तीसरी डोज लगाई जा रही है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने बताया कि सरकार द्वारा अब 75 दिन तक सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर आमजन को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज निःशुल्क लगाई जाएगी। इस के लिए शुक्रवार को महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय टीकाकरण कक्ष में आमजन को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाकर शुभारंभ किया गया। इस दौरान पीएमओ डॉ. अरूण गौड, डॉ. संदीप व नर्सिंग ऑफिसर सिराज खान मौजूद थे।

जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. संजीव शर्मा ने बताया कि सरकार से प्राप्त निर्देशों की पालना में जिले में अब शुक्रवार से जिले के 100 से अधिक सेन्टरों पर कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज 18 से 59 वर्ष तक के आयु वर्ग के लोगों को लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि कोविड टीकों की दो खुराक के बाद प्रिकॉशन डोज लगवाने के अन्तर को भी अब 9 माह से घटाकर 6 माह कर दिया गया है। जिन नागरिकों को कोविड वैक्सीन के द्वितीय डोज के उपरांत 6 अथवा 26 सप्ताह पूर्ण हो गए हैं, वो कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगवा सकते है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अन्य शोध संस्थानों के अध्ययनों में सुझाव दिया गया है कि दोनो खुराक लग जाने के लगभग छह महीने बाद व्यक्ति के शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है। ऐसे में कोविड वैक्सीन की बूस्टर या प्रिकॉशन डोज देने से प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है। जिले के समस्त नागरिक अपने नजदीकी जिला अस्पताल, सीएचसी-पीएचसी पर जाकर अपना वैक्सीनेशन करवाएं। उन्होंने टीकाकरण से वंचित लाभार्थियों से प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here