इस आईएएस अधिकारी के एक ट्वीट से कई लोग मोटिवेट हो गए … ऑफिसर ने शेयर की 10वीं कक्षा की अपनी मार्कशीट, अंक देखकर नहीं होगा आंखों पर यकीन

0
216

इस आईएएस अधिकारी के एक ट्वीट से कई लोग मोटिवेट हो गए … ऑफिसर ने शेयर की 10वीं कक्षा की अपनी मार्कशीट, अंक देखकर नहीं होगा आंखों पर यकीन
गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा
भीलवाड़ा 9 जुलाई :

मेहनत करने वालों की लगन से पढ़ाई करने वालों की कभी हार नहीं होती
यह साबित होता है अवनीश शरण की 10 बी की अंक तालिका देखकर

     (फोटो ट्विटर अंक तालिका) 

आईएएस अधिकारी की मार्कशीट देखकर लोग काफी मोटीवेट हुए हैं 

बिहार के रहने वाले छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ट्विटर पर काफी फेमस हैं. हाल ही में उन्होंने अपनी मार्कशीट ही ट्वीट कर दी जिसके बाद लोगों को पता चला कि वो स्कूल के समय कितनी पढ़ाई किया करते थे।

सिविल सेवाओं की परीक्षाएं कितनी मुश्किल होती हैं, इसके बारे में तो हर कोई जानता है मगर ये कम लोग जाते हैं कि इस मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए कितनी कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है. आमतौर लोगों में ये धारणा होती है कि जो स्कूल में टॉपर होता है, वही इन परीक्षाओं में सफल हो सकता है. मगर इस धारणा को एक आईएएस अधिकारी ने दसवीं क्लास की मार्कशीट से अपने एक ट्वीट से तोड़ दिया है और उन लोगों को मोटिवेट किया है जो स्कूल में कम मार्क्स लाने के बाद इन परीक्षाओं से डरकर कभी प्रयत्न करने की कोशिश भी नहीं करते हैं
बिहार के रहने वाले छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ट्विटर पर काफी फेमस हैं. वो अक्सर रोचक ट्वीट करते हैं. कई बार उनके ट्वीट दूसरों को मोटीवेट भी करते हैं. हाल ही में उन्होंने अपनी मार्कशीट ही ट्वीट कर दी जिसके बाद लोगों को पता चला कि वो स्कूल के समय कितनी पढ़ाई किया करते थे. अवनीश ने अपनी 10वीं क्लास की मार्कशीट को सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें उनके अंक साफ नजर आ रहे हैं.
सिविल सेवाओं की परीक्षाएं कितनी मुश्किल होती हैं, इसके बारे में तो हर कोई जानता है मगर ये कम लोग जाते हैं कि इस मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए कितनी कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है.

10वीं में बेहद कम अंक आने के बाद भी बने आईएएस
आपको बता दें कि आईएएस ऑफिसर बनने वाले अवनीश शरण जब 10वीं कक्षा में थे तो तृतीय श्रेणी में पास हुए थे. अगर अंक की बात करें तो वो काफी कम थे. किसी को भी ये लग सकता है कि जो व्यक्ति सिविल सेवाओं को पास कर गया, वो जरूर स्कूल में भी कमाल करता होगा. मगर अवनीश की मार्कशीट देखकर ऐसा नहीं लग रहा है. उन्हें मैथ्स में 100 में से 31 अंक मिले थे जबकि 30 अंक ही पासिंग मार्क थे. वहीं सोशल साइंस में भी उनके अंक काफी कम थे और वो जैसे-तैसे ही पास हो पाए थे.

लोग मार्कशीट देख हुए मोटीवेट
साल 1996 की ये मार्कशीट ट्विटर पर वायरल हो चुकी है. इस फोटो को 21 हजार से ज्यादा लोगों ने लाइक किया है जबकि 2 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे रीट्वीट किया है. कई लोग अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं. एक शख्स ने कहा कि वो अवनीश के इस पोस्ट से काफी इंसपायर हुआ है. उसके भी बोर्ड परीक्षा में तृतीय श्रेणी के अंक थे और कम नंबर के चलते उसने यूपीएससी की तैयारी छोड़ दी थी. मगर अब उसने फिर से तैयारी करने का इरादा किया है. इस पोस्ट पर अवनीश शरण ने ‘बेस्ट ऑफ लक’ भी लिखा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here