जिला कलक्टर ने जिले में पेयजल की उपलब्धता तथा छाया पानी इत्यादि की व्यवस्था को लेकर जारी किए निर्देश

0
73

जिला कलक्टर ने जिले में पेयजल की उपलब्धता तथा छाया पानी इत्यादि की व्यवस्था को लेकर जारी किए निर्देश

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाड़ा, 15 मई । वर्तमान परिस्थितियों में अत्यधिक गर्मी एवं दिन-प्रतिदिन बढ़ते हुए तापमान के मध्यनजर जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्राधिकार में इससे बचाव के लिए व्यवस्थाएं कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए।

उन्होंने यात्रियों / वेण्डर्स / दैनिक मजदूरी करने वाले व्यक्ति इत्यादि जो सड़कों पर भ्रमण कर रहे होते हैं, उनके लिए छाया एवं प्याऊ के माध्यम से पीने के पानी छाया इत्यादि की व्यवस्था करने के आदेश जारी किए तथा पंछियों के लिए पर्याप्त मात्रा में परिण्डों की व्यवस्था तथा उनमें नियमित रूप से जल की उपलब्धता, समस्त जिला- वासियों के लिए पेयजल की नियमित उपलब्धता सुनिश्चित करनें व इसके लिए प्रत्येक उपखण्ड स्तर पर हफ्ते में 2 बार समीक्षा बैठक का आयोजन करने के निर्देश दिए ।

महात्मा गांधी नरेगा योजना में श्रमिकों के 08 घण्टे कार्य अवधि मय 1 घण्टे विश्राम काल सहित निर्धारित किया गया है परन्तु जिले में भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुये कार्य करने वाले श्रमिको का कार्य समय प्रातः 06 बजे से दोपहर 01 बजे (विश्राम काल 1 घन्टे रहित) तक किया जाता है । यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूर्ण कर लेता है तो वह कार्य की माप मेट के पास उपलब्ध मस्टररोल में अंकित टास्क प्रपत्र में इन्द्राज करवाने एंव समूह के मुखिया के हस्ताक्षर के उपरान्त कार्य स्थल छोड़ सकता है।

इन समस्त कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए शहरी क्षेत्र में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) श्री उत्तम सिंह शेखावत तथा ग्रामीण क्षेत्रों / कस्बों के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद श्रीमती शिल्पा सिंह को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है एवं नोडल अधिकारियों को समस्त व्यवस्थाओं का नियमित रूप से प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर जिले में पेयजल की उपलब्धता तथा छाया,पानी इत्यादि की व्यवस्था के संदर्भ में नियमित रूप से अवगत कराने के निर्देश भी दिए गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here