पंजाब की एक 17 वर्षीय लड़की को राजस्थान के चूरू जिले में उसकी उम्र से तीन गुना बड़े व्यक्ति को बेच दिया ।

0
263

पंजाब की एक 17 वर्षीय लड़की को राजस्थान के चूरू जिले में उसकी उम्र से तीन गुना बड़े व्यक्ति को बेच दिया ।
गौरव रक्षक / राजेंद्र शर्मा
चूरू 13 दिसंबर

राजस्थान में मानव तस्करी का मामला सामने आया है. मामले में पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगे हैं.

राजस्थान में मानव तस्करी का मामला सामने आया है. मामले में पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगे हैं.
पंजाब की एक 17 वर्षीय लड़की को राजस्थान के चूरू जिले में उसकी उम्र से तीन गुना बड़े व्यक्ति को बेच दिया गया. खरीदार ने लड़की से कई बार रेप किया. इस पूरे मामले में पुलिस की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं. पुलिस पर आरोपी का सहयोग करने का आरोप लगा है.

राजस्थान के चूरू जिले में मानव तस्करी का एक ऐसा सनसनीखेज मामला सामने आया है, जहां रक्षक कही जाने वाली खाकी भी सवालों के घेरे में आ गयी है. पंजाब की एक नाबालिग बालिका को एक महिला मूंगफली बिनाई का काम दिलाने का झांसा देकर चूरू जिले में लायी और उसे सरदारशहर उपखंड के एक गांव में तिगुनी उम्र के अधेड़ को 1 लाख 13 हजार रूपये में बेच दिया. खरीददार ने बालिका को बंधक बनाकर दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया. बालिका किसी तरह बीकानेर जिले के श्रीडूंगरगढ पुलिस थाने भी पहुंची. पीड़िता का आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने उसकी मदद करने की बजाय आरोपी खरीददार से मिलीभगत कर उसे फिर से खरीददार को ही सौंप दिया.
शिकायत के मुताबिक पुलिस द्वारा नाबालिग को फिर से खरीदार को सौंपे जाने के बाद ने फिर बालिका से रेप किया. चाइल्ड हेल्प लाइन को मामले की जानकारी मिलने के बाद हरकत में आयी चूरू पुलिस ने बालिका को दस्तयाब किया और बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया. बाल कल्याण समिति ने बालिका के बयान दर्ज किये हैं. बाल कल्याण समिति पहुंची 17 वर्षीय नाबालिग बालिका ने बताया कि एक जानकार महिला ने उसे मूंगफली बिनाई का काम दिलाने की बात कही.

रोजगार के बहाने तस्करी
महिला ने लड़की को काम के बदले प्रतिदिन 300 रुपए दिलाने का झांसा दिया. महिला जानकार होने के चलते पीड़िता उसकी बातों में आकर साथ चलने को तैयार हो गई. पीड़िता ने बताया कि महिला जिसे वो आंटी कहकर बुलाती है. 7 दिसम्बर को सरदारशहर उपखंड के एक गांव में लेकर पहुंची. यहां पर उसे एक 46 वर्षीय व्यक्ति इन्द्राजनाथ को एक लाख 35 हजार रुपए में बेच दिया. पीड़िता ने बताया कि अधेड़ ने उसके साथ बंधक बनाकर दुष्कर्म किया. नाबालिग ने बताया कि अगले दिन किसी तरह वह इंद्राजनाथ के चुंगल से बचकर भाग निकली. बाद में एक खेत पर पहुंची, जहां लोगों ने उसे पास में श्रीडूंगरगढ़ थाना होने की जानकारी दी.
पुलिस ने नहीं की मदद
शिकायत के मुताबिक श्रीडूंगरगढ़ थाने पहुंचकर उसने वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को पूरी कहानी सुनाई. इस पर पुलिस ने आरोपी इंद्राजनाथ को बुलाया. पीड़िता का पुलिस पर गंभीर आरोप है कि आरोपी से 20 हजार रूपये लेकर उसे वापस अधेड़ को सौंप दिया गया. पीड़िता ने बताया कि थाने में उसे धमकाया व कुछ कागजों पर उससे हस्ताक्षर करवा लिए गये. केवल पंजाबी समझ में आने के कारण उसे यह समझ नहीं आया था कि उसपर क्या लिखा हुआ है. आरोपी खरीदार उसे वापस अपने गांव ले आया और रात को जबरन दुष्कर्म किया.

बालिका ने बताया कि 10 दिसम्बर को जब वह भानीपुरा इलाके में आरोपी के साथ एक होटल में चाय पी रही थी तो इस दौरान पंजाब राज्य के कुछ ट्रक ड्राइवरों को देखकर हिम्मत जुटाई व उन्हें पूरे मामले की जानकारी दी. बाद में उन्होने मामले की जानकारी चाइल्ड हैल्प लाइन को दी. चाइल्ड लाइन जिला समन्वयक रूकैया पठान को किसी ने फोन पर नाबालिग के साथ हुए घटनाक्रम की जानकारी दी. इस पर पठान ने एएसपी योगेन्द्र फौजदार को मामले से अवगत कराया. इस पर एएसपी फौजदार ने विशेष टीम का गठन कर बालिका को दस्तयाब करने के आदेश दिए, लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले आरोपी अधेड़ नाबालिग को लेकर भाग गया. बाद में पीडि़ता व अधेड़ के भानीपुरा थाना इलाका स्थित एक होटल में रूकने की जानकारी मिली. इस पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर नाबालिग को दस्तयाब किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here