राजसमंद में आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का शुभांरभ।

0
30

राजसमंद में आजादी के अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का शुभांरभ।

प्रदर्शनी के माध्यम से गौरवशाली इतिहास से रूबरू होंगे युवाः विधायक दिप्ती किरण माहेश्वरी

राजसमंद 12 अक्तूबर, 2021। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, उदयपुर के द्वारा राजसमंद जिला मुख्यालय पर स्थित बी.एन.पी.जी.गल्र्स महाविधालय मे तीन दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव प्रदर्शनी का मंगलवार 12 सितम्बर] 2021 को शुभांरभ विधायक दिप्ती किरण माहेश्वरी, राजसमंद प.स.प्रधान अरविन्द सिंह राठौड, बी.एन.गल्र्स महाविधालय की प्रधानाचार्य डा0 अर्पणा शर्मा एवं सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीना ने फीता काटकर किया।

उदघाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए विधायक दिप्ती किरण माहेश्वरी ने कहा कि प्रदर्शनी मे स्वतंत्रता सेनानियो के त्याग और उनके समर्पण को दर्शाया गया है। इस प्रदर्शनी के माध्ध्यम से आजादी की लडाई के गौरवशाली अतीत से आमजन रूबरू होंगे। स्वतंत्रता आन्दोलन मे भाग लेने वाले स्वतंत्रता सेनानियो का स्मरण करवाते हुए अपील की कि हमे उनके पदचिन्हो पर चलकर राष्ट्र के विकास मे भागीदारी निभाए। उन्होने युवाओ से अपील की वह स्ंवतत्रता के सेनानियो के इतिहास एवं देश की आजादी के लिए उनके द्वारा किए प्रयासो के बारे जानकारी हासिल कर उन्हे आत्मसात करे । उन्होने कहा की भारत के प्रधानमंत्री का एक सपना है कि हमारा भारत न्यू इण्डिया] मैक इन इण्डिया] आत्म निर्भर भारत बन सके।

इस अवसर पर राजसमंद पंचायत समिति प्रधान अरविन्द सिंह राठौड ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लगाई गई इस प्रदर्शनी से नई पीढी को हमारे स्वतंत्रता सेनानियो के बारे मे जानने का अवसर मिलेगा। महाविधालय की प्रधानाचार्य डा0 अर्पणा शर्मा ने कहा की देश की आजादी हमें बहुत मुश्किल से मिली है इस आजादी को बचाए रखने के लिए देश के युवाओं में देश प्रेम की भावना जागृत करनी होगी ।

प्रदर्शनी के उद्घाटन के प्रारम्भ मे सहायक निदेशक रामेश्वर लाल मीना ने बताया कि इस प्रदर्शनी में 1857 की क्रान्ति से लेकर 15 अगस्त 1947 स्वतंत्रता प्राप्ति तक की सम्पूर्ण घटनाओ को दर्शाया गया है। प्रदर्शनी मे राजस्थान के बिजोलिया किसान आन्दोलन एवं राजस्थान का जलियावाला-मानगढ की घटनाओ को भी दर्शाया गया है। प्रदर्शनी के दौरान आजादी से जुडे पहलुओ पर चित्रकला] निबंध] म्यूजिकल कुर्सी दौड एवं मौखिक प्रश्नौत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओ को मुख्य अतिथियो द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

अंत मे अतिथियो ने 75 आइडिया वाल पर नए भारत के निर्माण के सुझाव भी लिखे। प्रदर्शनी मे सामाजिक कार्यकर्ता एवं शिक्षाविद् माधव चैधरी] महाविधालय के वाइस प्रिसिपल डा0 इन्दर सिंह] मोही ग्राम पंचायत सरपंच] नर्सिग कालेज] बी.एन. महाविधालय के छात्र एवं छात्राए] आंगनवाडी कार्यकर्ता] आशा सहयोगिनी तथा ग्रामीण महिलाओ एवं पुरूषांssa ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन क्षेत्रीय प्रचार सहायक नरेश कुमार ने किया।
…………

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here