क्या आप को पता है भारत मे पासपोर्ट कितने कलर का होता एवं पासपोर्ट को हिन्दी में क्या कहते हैं ?

0
36

क्या आप को पता है भारत मे पासपोर्ट कितने कलर का होता एवं पासपोर्ट को हिन्दी में क्या कहते हैं ?

आपने कई बार अपनी बात या चर्चा में पासपोर्ट का जिक्र किया होगा, लेकिन आपने कभी पासपोर्ट का हिंदी नाम इस्तेमाल किया है. अगर नहीं, तो आज हम आपको बताते हैं कि पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं । अगर पासपोर्ट का हिंदी नाम इंटरनेट पर खोजा जाए तो बहुत से नाम सामने आते हैं.। जब भी किसी को विदेश जाना होता है तो एक दस्तावेज हमेशा काम आता है और वो है पासपोर्ट. बिना पासपोर्ट आप देश के बाहर नहीं जा सकते हैं और कोई दूसरा देश भी पासपोर्ट के बिना आपको एंट्री नहीं देता है. पासपोर्ट एक पहचान पत्र के डॉक्यूमेंट के भी काम आता है. पासपोर्ट में आपके फोटो के साथ कई जानकारी लिखी होती है, जिसका कई जगह इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे ही आप पासपोर्ट के बारे में बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर पासपोर्ट का हिंदी में क्या नाम है…
बहुत कम लोग जानते हैं कि पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहा जा सकता है, क्योंकि पासपोर्ट के हिंदी नाम का बहुत कम प्रयोग होता है. ऐसे में जानते हैं पासपोर्ट का हिंदी नाम क्या है और साथ ही जानते हैं भारत के पासपोर्ट से जुड़ी कुछ खास बातें…

पासपोर्ट का हिंदी नाम?

अगर पासपोर्ट का हिंदी नाम इंटरनेट पर खोजा जाए तो बहुत से नाम सामने आते हैं. इन हिंदी नामों में पारपत्र, अभय पत्र, अनुमतिपत्र, राहदारी, गमनपत्र, आज्ञापत्र आदि का वर्णन मिलता है. लेकिन आखिर असली नाम है क्या. इस बारे में पासपोर्ट सेवा केंद्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स में पासपोर्ट के हिंदी नाम का इस्तेमाल नहीं किया जाता है और पासपोर्ट ही लिखा जाता है. साथ ही उन्होंने बताया है कि वैसे पासपोर्ट को हिंदी में ‘पारपत्र’ कहा जाता है. इसका मतलब होता है किसी भी चीज को बाहर भेजने के लिए इस्तेमाल किया गया पत्र.

तीन रंग का होता है पासपोर्ट

आपका पासपोर्ट नीले रंग का होता है, लेकिन भारत सरकार दो और रंग के पासपोर्ट इश्यू करती है, जिसके अलग अलग मायने होते हैं. आपको बता दें कि नीले रंग का पासपोर्ट आम आदमी के लिए होता है, जिसकी मदद से वो विदेश जा सकते हैं. एक सफेद रंग का पासपोर्ट होता है, जो ऑफिशल, सरकारी कामकाज से विदेश जाने वालों के लिए होता है. इसके अलावा महरून रंग का पासपोर्ट भी होता है, जो भारतीय डिप्लोमैट्स और सीनियर सरकारी अधिकारियों के लिए होता है.

भारत के पासपोर्ट की रैंकिंग

साल 2021 के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग हाल ही में जारी की गई है. इस लिस्ट में जापान पहले स्थान पर है. इसके बाद सिंगापुर दूसरे और जर्मनी और दक्षिण कोरिया संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में भारत को झटका लगा और वह 90वें स्थान पर पहुंच गया. पासपोर्ट रैंकिंग में भारत 2020 से छह स्थान नीचे आकर 90वें स्थान पर पहुंच गया है और 58 देश भारतीय नागरिकों को वीजा फ्री प्रवेश करने की अनुमति देते हैं. 2020 में भारत की रैंक 84 थी. तब भी दुनिया के 58 देश भारतीय नागरिकों को बिना वीजा के एंट्री दे रहे थे.

कैसे बनवा सकते हैं पासपोर्ट

आप तीन तरीके से पासपोर्ट बनवा सकते हैं, जिसमें ई-फोर्म सब्मिशन, ऑनलाइन फॉर्म सब्मिशन और व्यक्तिगत रुप से पासपोर्ट बनवा सकते हैं. ऐसे में अगर आप घर बैठे बिना किसी दिक्कत के पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो ऑनलाइन माध्यम से पासपोर्ट बनवा सकते हैं. इस तरीके से पासपोर्ट बनवाने पर आपका आधे से ज्यादा काम घर पर रहते हुए ही हो जाएगा और बस आपको एक दिन पासपोर्ट ऑफिस जाना पड़ेगा. ऑनलाइन माध्यम से पासपोर्ट में पहले एक फॉर्म भरना होगा और एक दिन पासपोर्ट सेवा केंद्र का अपॉइंटमेंट लेना होगा, जहां जाकर आपको फोटो क्लिक करवाने और डॉक्यूमेंट दिखाने जैसी कार्रवाई करनी होगी, इसके बाद एक वेरिफिकेशन के बाद आपका पासपोर्ट बन जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here