दो रेस्क्यू बोटों का क्षिप्रा में जलावतरण, एसडीआरएफ मुख्यालय भोपाल से उज्जैन होमगार्ड को मिली दो नई बोट

0
16

दो रेस्क्यू बोटों का क्षिप्रा में जलावतरण, एसडीआरएफ मुख्यालय भोपाल से उज्जैन होमगार्ड को मिली दो नई बोट

उज्जैन 02 जून। आगामी वर्षा ऋतु और मानसून के दौरान जल आपदा के समय लोगों को सुरक्षित बचाने के लिए एसडीईआरएफ मुख्यालय भोपाल से दो नई रेस्क्यू बोट जिला होमगार्ड उज्जैन को प्राप्त हुई।

जिसका पूजन, लोकार्पण एवं शिप्रा नदी में वोटों की टेस्टिंग इत्यादि कार्यक्रम शिप्रा स्थित राम घाट पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर सांसद श्री अनिल फिरोजिया एवं विधायक श्री पारस जैन भी विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

सभी अतिथियों का स्वागत डिवीजनल कमांडेंट श्रीमति प्रीतिवाला सिंह एवं डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड उज्जैन श्री संतोष कुमार जाट द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया। तत्पश्चात रामघाट पर दोनों नई बोटों का उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया एवं विधायक श्री पारस जैन द्वारा पूजन किया गया ।

आधुनिक उपकरणों से लैस दोनों नई वोटों में सभी गणमान्य अतिथि सवार हुए। मुख्य बात यह रही कि प्राप्त हुई नई एचडीपीई बोट को स्वयं माननीय उच्च शिक्षा मंत्री श्री मोहन यादव द्वारा चला कर देखा गया ।एक कुशल नाविक की तरह उन्होंने बोट का संचालन किया ।दोनों नई बोटों में हवा भरने की आवश्यकता नहीं है, यह पंचर भी नहीं होती और हर तरह के रेस्क्यू ऑपरेशन में उपयोगी है। वोटों में 8 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता हैपिछले 15 दिनों से एसडीआरएफ की विशेष टीम द्वारा राम घाट पर क्षिप्रा नदी में बाढ़ बचाव प्रशिक्षण का कार्य चल रहा है जिसमें नए बोट चालक, कुशल तैराक गोताखोर एवं डीप डायवर्स तैयार किए जा रहे हैं, साथ ही अंडरवाटर व सरफेसवाटर रेस्क्यू का प्रशिक्षण होमगार्ड के जवानों को दिया जा रहा है। एसडीईआरएफ कमांडेंट श्री संतोष कुमार जाट ने बताया कि इस प्रशिक्षण के दौरान विभाग का लक्ष्य है कि होमगार्ड के 50 कुशल मोटर बोट चालक व 100 से अधिक सामान्य तेराको को विशेष तेराक के रूप में तैयार करें।

उच्च शिक्षा मंत्री ने स्वयं वोट चलाते हुए नदी में ही तैराकी का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे सभी सैनिकों से मुलाकात की और उनसे प्राप्त किए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में पूछा।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उज्जैन जिले को दो नई वोटों की सौगात मुख्यमंत्री ने दी है, इसके लिए हम उन्हें धन्यवाद देते हैं। वर्षा ऋतु के दौरान यह बोटे राहत बचाव कार्य में अत्यंत उपयोगी होंगी। सांसद व विधायक महोदय ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह होमगार्ड जवान कड़ी धूप में मेहनत व तपस्या कर रहे हैं।

इस अवसर पर एसडीआरएफ और होमगार्ड विभाग की कंपनी कमांडर श्रीमती मीनाक्षी चौहान, प्लाटून कमांडर श्रीमती रूबी यादव, श्रीमती शीला चौधरी, श्री दिलीप बामनिया, श्री पुष्पेंद्र त्यागी व एसडीआरएफ होमगार्ड की पूरी टीम मौजूद रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here