वित्त वर्ष 2020-21 का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समय अवधि बढ़ी

0
27

रिपोर्ट- C.A. दिनेश आगाल

वित्त वर्ष 2020-21 का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समय अवधि बढ़ी

कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए सरकार ने टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी है। वित्त वर्ष 2020-21 का Income Tax Return दाखिल करने की समयसीमा दो महीने के लिए बढ़ा दी गई है।

CBDT ने कंपनियों के लिए भी Income Tax Return भरने की समयसीमा बढ़ा दी है।
सरकार ने सभी Taxpayers को बड़ी राहत दी है। Central Board of Direct Taxes (CBDT) ने वित्त वर्ष 2020-21 (एसेसमेंट ईयर 2021-22) के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा दो महीने बढ़ा दी है। सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए यह फैसला किया है।
1 से 6 जून तक बंद रहेगा आयकर विभाग का ई-फाइलिंग वेब पोर्टल, पहले ही प्लान कर लें !

Individual Taxpayers अब 30 सितंबर तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, “CBDT ने इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 119 के तहत अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए इनकम टैक्स रिटर्न भरने की समयसीमा बढ़ा दी है।” इससे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्स के जुड़े कई तरह के कंप्लायंस की समयसीमा बढ़ा चुका है।
कंपनियों के लिए भी रिटर्न फाइल करने की समयसीमा बढ़ी

CBDT ने कंपनियों के लिए भी Income Tax Return (ITR) दाखिल करने की समयसीमा एक महीना बढ़ा दी है। अब कंपनियां 30 नवंबर तक पिछले वित्त वर्ष का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर सकेंगी। आम तौर पर कंपनियों को हर साल 31 अक्टूबर तक पिछले वित्त वर्ष का इनकम टैक्स रिटर्न File करना पड़ता है।
फॉर्म-16 जारी करने की समयसीमा भी बढ़ाई गई !
CBDT ने कंपनियों के लिए कर्मचारियों को फॉर्म-16 जारी करने की समयसीमा भी एक महीना तक बढ़ा दी है। अब कंपनियां 15 जुलाई तक अपने कर्मचारियों को फॉर्म-16 जारी कर सकेंगी।
टैक्स ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने के लिए भी समय सीमा भी बढ़ाई गई है !
टैक्स ऑडिट रिपोर्ट और ट्रांसफर प्राइसिंग सर्टिफिकेट दाखिल करने की समयसीमा भी एक महीना बढ़ा दी गई है। अब इसे 31 अक्टूबर तक दाखिल किया जा सकता है।

Revised आईटीआर दाखिल करने की समयसीमा भी बढ़ी
देर से (Belated) या Revised इनकम टैक्स रिटर्न भारने की समयसीमा अब 31 जुलाई 2022 होगी। वित्तीय संस्थाओं के लिए फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन स्टेटमेंट (SFT) दाखिल करने की समयसीमा भी बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। पहले इसके लिए 31 मई की समयसीमा थी।

सीए दिनेश आगाल
भीलवाड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here