रायपुर छत्तीसगढ़ में आज 2 महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ान शुरू होने जा रही है।

0
18
रिपोर्ट- उमा बिसेन रायपुर (वेस्ट)
रायपुर छत्तीसगढ़ में आज 2 महीने बाद 25 मई से घरेलू उड़ान शुरू होने जा रही है।बताया जा रहा है कि स्वामी विवेकानंद रायपुर के साथ फ्लाइट उड़ान भरेगी और इतनी ही आएगी। बताया जा रहा है कि पहली फ्लाइट कोलकाता से रायपुर सुबह 7:55 पर आएगी।रायपुर से कोलकाता के लिए पहली फ्लाइट 8:30 पर उड़ान भरेगी।और यह भी बताया जा रहा है कि दूसरी फ्लाइट दिल्ली के लिए 9:30 बजे रवाना होगी।विमानतल पर जाने वाले सभी यात्रियों की स्कैनिंग होगी और उन्हें क्वॉरेंटाइन किया जाएगा।उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस लोग डाउन के कारण 25 मार्च से उड़ाने बंद है।विमानतल प्रबंधक ने सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य तैयारियां पुख्ता कर ली है।
25 मई से 30 जून तक का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।कहा जा रहा है कि दिल्ली के लिए चार फ्लाइट है और वही के लिए ही सबसे ज्यादा 144 सीटों सीटें बुक हुई है। अनिरुद्ध हैदराबाद कोलकाता बेंगलुरु के लिए एक-एक फ्लाइट है कुल 30 फ़ीसदी बुकिंग हुई है बताया जा रहा है कि विमान से यात्रा करने वाले यात्रियों को अन्य प्रक्रिया से गुजरना होगा।
अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को संबंधित एयरपोर्ट के अराइवल डिपार्चर क्षेत्र में ही चिकित्सक किया जांच और स्वयं घोषणा पत्र यानी कि व्यक्तिगत विवरण सहित फोन नंबर और प्रदेश में स्थाई निवास का पता इत्यादि पूरी जानकारी प्रस्तुत करना होगा। और वहीं पर निर्धारित स्वास्थ्य काउंटर पर चिकित्सकीय परीक्षण यानी कि थर्मल स्क्रीनिंग कराना अनिवार्य कर दिया गया है।यात्रियों को 2 दिन तक होटल में प्रशासन द्वारा तैयार किए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहना होगा रिपोर्ट आने के बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति होगी 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर में ही रहने की सलाह देकर भेजा जाएगा।बताया जा रहा है कि थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान जिन यात्रियों में कोविड-19 के लक्षण पाए जाएंगे उनका कोविड-19 टेस्ट कराया जाएगा जांच रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें घर भेजा जाएगा और रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर यात्री को अनिवार्य रूप से निर्धारित कोविड-19 डेडीकेटेड कोविड-19 संस्थागत आइसोलेशन में भेजा जाएगा।समस्त यात्रियों की सर्जक निगरानी के लिए उनके मोबाइल पर आरोपी सिर्फ ऐप इंस्टॉल कराया जाएगा ताकि मोनेटरी सुनिश्चित हो।
बताया जा रहा है कि सरकार की गाइडलाइन का पालन करना होगा रायपुर एसएसपी आरिफ शेख ने बताया कि राज्य सरकार ने फ्लाइट से आने वाली पैसेंजर के लिए 14 दिन क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश जारी किए हैं।और यह भी कहा जा रहा है कि इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है जो डोमेस्टिक यात्री होंगे उन्हें भी 14 दिन क्वॉरेंटाइन में रहना होगा हालांकि उन्हें इस बात की छूट रहेगी कि वह अगर चाहे तो अपने आप को होम करंट एंड कर सकते हैं मतलब कि  होम आइसोलेशन कर सकते हैं।
नियम के अनुसार अगर कोई पैसेंजर घर नहीं जाना चाहेगा और राज्य सरकार द्वारा बनाए गए कारंटाइंड सेंटर में रहना चाहेगा तो उससे पेट करंट टाइम में रहना होगा।वैसे देखा जाए तो इंटरनेशनल फ्लाइट अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन कोई यात्री अगर फॉरेन से आया हुआ था और अगर वहां डोमेस्टिक फ्लाइट से रायपुर आता है तो उसे क्वॉरेंटाइन सेंटर में ही रहना होगा राज्य सरकार की तरफ से राजधानी में अलग-अलग जगहों में कॉरेंटे सेंटर बनाए गए हैं साथ ही नोडल अफसर और सह नोडल अफसर बनाए गए हैं। राज्य सरकार की तरफ से एयरपोर्ट पर यात्रियों की जांच की भी व्यवस्था की गई है।
यह भी बताया जा रहा है कि विमानतल पर यात्री की जांच के बाद लक्षण पाए जाने पर ही क्वॉरेंटाइन सेंटर भेजा जाएगा यात्री की इच्छा अनुसार रिपोर्ट आने तक वह होटल में क्वॉरेंटाइन रह सकता है 2 दिन बाद रिपोर्ट अगर पॉजिटिव आई तो उसे अस्पताल भेजा जाएगा और नेगेटिव आने पर घर भेजा जाएगा।
कहां जा रहा है कि नियमों के अनुसार यात्रियों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा वहां पूरी जांच होगी लगेज को साहनी टाइप किया जाएगा तेरी से पहुंचने पर अंदर आने की अनुमति नहीं होगी किसी भी यात्री को।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई फ्लाइट की डिमांड ज्यादा है जबकि मुंबई के लिए कोई सीधी फ्लाइट नहीं है मुंबई जाने वाली यात्री हैदराबाद और बेंगलुरु होते जा सकते हैं अगर वह जाना चाहे तो।ट्रैवल संचालकों का कहना है कि अभी यहां से जाने वाले यात्रियों की संख्या थोड़ी कम है और आने वाले यात्रियों की संख्या अधिक है और बताया जा रहा है कि 18 होटलों को क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाया गया है इन 18 होटलों में कुल 791 कमरे हैं और इसका किराया 1100 से लेकर 3100 सो रुपए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here