अजमेर   प्रवासी व्यक्तियों को ई-मित्र के माध्यम से करना होगा आवेदन जिला प्रशासन ने शुरू की तैयारी, दूसरे राज्यों से आने व जाने वालो के लिए की जा रही व्यवस्था प्रभारी सचिव श्री देथा ने की तैयारियों की समीक्षा

0
12

रिपोर्ट- दिव्यदर्शन वर्मा

 अजमेर 30 अप्रैल। राज्य सरकार के निर्देश के बाद अजमेर जिला प्रशासन ने दूसरे प्रदेशों से आने वाले व जाने वाले प्रवासी श्रमिकोंतीर्थ यात्रियोंपर्यटकोंछात्रों एवं अन्य व्यक्तियों के आवागमन की तैयारियां शुरू कर दी है। ऎसे सभी व्यक्तियों को राज्य सरकार की ई-मित्र वेबसाईट पर कोविड 19 लिंक पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर माईग्रेंट लिंक पर  आवेदन करना होगा। यह आवेदन ई-मित्र केन्द्रलेपटॉपडेस्कटॉप एवं मोबाईल पर वेबसाईट को खोलकर किया जा सकता है। बिना रजिस्ट्रेशन किसी को भी आवागमन की अनुमति नहीं मिलेगी।

     जिले के प्रभारी सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने आज जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि रजिस्ट्रेशन और आवागमन को लेकर पूरी तैयारी जल्द कर ली जाए। किसी भी व्यक्ति को बिना रजिस्ट्रेशन एवं अन्य औपचारिकताओं के आवागमन की अनुमति नहीं होगी। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन. मीणापुलिस महानिरीक्षक श्री हवा सिंह घुमरियाजिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 

     श्री देथा ने बताया कि प्रवासी व्यक्तियों का आवागमन हम सब के लिए एक बडी चुनौती है। इसके लिए हम पूरी तैयारी करे। यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि कोई भी प्रवासी बगैर रजिस्ट्रेशन के आवागमन नहीं कर सकेगा।  अजमेर जिले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सूची ग्राम पंचायतवार अपडेट रहे। इसके साथ ही यह भी तय करना है कि महामारीग्रस्त इलाकों में किसी को आने की अनुमति नहीं रहेगी। प्रशासन सुनिश्चित करे कि अजमेर जिले में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग और क्वारेंटाइन की व्यवस्था पूरी हो। उसे होम क्वारेंटाइन करना होगांव के बाहर सार्वजनिक भवनों में क्वारेंटाइन करना हो या अस्पताल में भर्ती करवाना हो पूरी जानकारी उपलब्ध रहे। इसी तरह अजमेर से जाने वाले व्यक्तियों को भी स्क्रीनिंग करानी है। किसी भी तरह कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर व्यक्ति को अनुमति नहीं दी जाएगी।

     प्रभारी सचिव ने स्पष्ट निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों की अनुपालना में चिकित्सा सुविधा और जांच में बढोतरीलीसा मॉडल की पालनास्वीकृत क्षेत्रों में उद्योगों को शुरू करानाश्रमिकों व कार्मिकों के पास आदि की व्यवस्था तथा विभिन्न क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को खुलवाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीणापुलिस महानिरीक्षक श्री हवा सिंह घुमरिया ने भी विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश जारी किए।

     जिला कलक्टर श्री विश्वमोहन शर्मा एवं पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप ने अजमेर जिले में की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में बताया। बैठक में जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here