अजमेर में भी एक युवक कोरोना का पॉजिटिव मिला।

0
16
 जिले में यह पहला केस।
22 मार्च को पूजा एक्सप्रेस से दिल्ली से अजमेर पहुंचा। डिग्गी बाजार और खारीकुई में अब घर घर सर्वे।
1 से 22 मार्च तक हरियाणा और पंजाब के रोहतक, पानीपत, करनाल, अंबाला, जलंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, पटियाला अमृतसर आदि शहरों में घूमा।
अजमेर में एक कफ्र्यू जैसी सख्ती। प्रशासन ले सकता है बड़ा और कड़ा फैसला।
28 मार्च को अजमेर में भी एक 23 वर्षीय युवक के कोरोना वायरस के पॉजिटिव होने की पुष्टि हो गई है। जिला कलेक्टर विश्वमोहन शर्मा ने युवक के पॉजिटिव होने की पुष्टि करते हुए बताया कि डिग्गी बाजार निवासी युवक 22 मार्च को दिल्ली से पूजा एक्सप्रेस से अजमेर पहुंचा था। अब तक की जांच में युवक ने बताया कि अजमेर पहुंचने के बाद वह अपने ही घर में रहा। बाहर किसी से भी मेल जोल नहीं किया। 26 मार्च को खांसी-जुकाम की शिकायत होने पर जेएलएन अस्पताल में भर्ती करने के बाद कोरोना का टेस्ट करवाया तो 28 मार्च को कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई। युवक के घर में रहने वाले पांचों सदस्यों को भी अब आईसोलेशन में रखा गया है। इसी प्रकार डिग्गी बाजार, खारी कुई आदि क्षेत्रों में घर-घर सभी व्यक्तियों की जांच करवाई जा रही है। युवक का कहना है कि वह पूजा एक्सप्रेस के जिस डिब्बे में सफर किया, उसमें 5 से 10 यात्री ही थे। अब उन यात्रियों के बारे में भी पता लगाया जा रहा है। ट्रेन से उतर कर युवक पैदल ही अपने घर गया, इसलिए किसी ऑटो वाले के सम्पर्क में भी नहीं आया। कलेक्टर ने जिले भर के लोगों से अब और समझदारी दिखाने की अपील की है।
हरियाणा और पंजाब के 12 शहरों में घूमा:
अजमेर पहुंचने से पहले यह युवक हरियाणा और पंजाब के 12 बड़े शहरों में घूमा। यह युवक एलईडी लाइट के कारोबार से जुड़ा है, इसलिए रोहतक, सोनीपत, पानीपत, अंबाल, जलंधर, लुधियाना, चंडीगढ़, पटियाला, अमृतसर आदि शहरों में अनेक दुकानदारों से सम्पर्क किया। कोरोना का पॉजिटिव युवक इन शहरों के गेस्ट हाउस आदि में भी ठहरा। युवक की यह यात्रा 1 से 22 मार्च के बीच रही। यही वजह है कि अजमेर प्रशासन अब हरियाणा और पंजाब के इन शहरों के प्रशासन से सम्पर्क कर रहा है ताकि उन लोगों का पता लगाया जाए, जिनके सम्पर्क में यह युवक आया है। माना जा रहा है कि इस युवक के सम्पर्क में आए व्यक्ति भी संक्रमित हो सकते हैं। यदि ऐसा हुआ तो बड़ी संख्या में संक्रमित होंगे। यही वजह है कि इस युवक को लेकर बहुत सतर्कता बरती जा रही है। अजमेर में भी अब उन जिलों में शामिल हो गया है, जहां कोरोना के पॉजिटिव केस हैं।
कफ्र्यू जैसी सख्ती:
एक युवक के कोरोना पॉजिटिव होने के साथ ही अजमेर में कफ्र्यू जैसी सख्ती हो गई है। जो व्यक्ति आवश्यक कार्यों से बाहर निकले थे, उन्हें भी पुलिस ने खदेड़ दिया है। गली मोहल्लों से लेकर बाजार तक एकदम सूने हो गए हैं। पुलिस ने जगह-जगह बेरिकेटिंग कर रास्ते रोक दिए हैं। लोगों को घर से बाहर निकलने की सख्त मना ही की गई है। पुलिस के रुख को देखते हुए उम्मीद है कि प्रशासन अब बड़ा और सख्त फैसला करेगा। अभी जिन क्षेत्रों में छूट हैं उन्हें भी खत्म किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here