अपराधों और मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए पुलिस नाकाबंदी और अभियान चलाकर की जा रही है प्रभावी कार्यवाही – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री.

0
11

अपराधों और मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए पुलिस नाकाबंदी और अभियान चलाकर की जा रही है प्रभावी कार्यवाही – चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री.

गौरव रक्षक/ राजेन्द्र शर्मा

जयपुर, 16 जुलाई।

चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य मंत्री श्री गजेन्द्र खींवसर ने मंगलवार को राज्य विधान सभा में बताया कि शाहपुरा (जयपुर ग्रामीण) विधान सभा क्षेत्र में अपराधों की रोकथाम हेतु चिन्हित क्षेत्रों में पुलिस जाप्ता लगाकर समय-समय पर नाकाबंदी की जा रही है। इसी के साथ वर्तमान में मादक पदार्थों की रोकथाम हेतु समय-समय पर अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि रेंज पुलिस महानिरीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक को प्रभावी कार्रवाई के लिए निर्देशित कर अपराध रोकथाम के प्रयास किये जायेंगे।

श्री खींवसर शून्य काल में शाहपुरा (जयपुर ग्रामीण) विधायक श्री मनीष यादव द्वारा ध्यान आकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से इस संबंध में उठाए गए मामले पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने सदन को बताया कि विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा के अन्तर्गत पुलिस थाना शाहपुरा, मनोहरपुर, अमरसर का पूर्ण क्षेत्र एवं पुलिस थाना सामोद, गोविन्दगढ़ का आंशिक क्षेत्र आता है।

उन्होंने बताया कि इस विधानसभा क्षेत्र में आने वाले थाना क्षेत्रों में वाहन चोरी के विगत 5 वर्षों में 558 प्रकरण दर्ज हुए जिनमे 51 प्रकरणों में चालान, 506 प्रकरणों में एफ.आर. व 01 प्रकरण वर्तमान में पेंडिंग हैं। वाहन चोरी की घटनाओं की रोकथाम हेतु पूर्ण रूप से गश्त/निगरानी की जा रही है। साथ ही संदिग्धों से समय-समय पर पूछताछ की जा रही है।

श्री खींवसर ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा में आने वाले थानों में विगत 5 वर्षों में लूट के 21 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें से 15 में चालान व 6 में एफ.आर. न्यायालय में पेश की जा चुकी है। इसी तरह पुलिस थानों में महिला अत्याचार के 705 प्रकरण दर्ज हुए जिनमे 356 में चालान व 346 में एफ.आर. तथा 3 प्रकरण वर्तमान में पेंडिंग है जिनका शीघ्र निस्तारण किया जायेगा।

इसी के साथ विगत 5 वर्षों में विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा में आने वाले पुलिस थानों मे नकबजनी के 151 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें से 36 में चालान व 115 में एफ.आर. नतीजा न्यायालय में पेश किया जा चुका है। और विगत 5 वर्षों में डकैती के 04 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें से 02 में चालान व 2 में एफ.आर. नतीजा न्यायालय में पेश किया जा चुका है। तथा आर्म्स एक्ट के 33 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें से 32 में चालान व 1 में एफ.आर. नतीजा न्यायालय में पेश किया जा चुका है।

विगत 5 वर्षों में विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा में आने वाले पुलिस थानों में एनडीपीएस एक्ट के 42 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें 40 में चालान व 01 में एफ.आर. नतीजा न्यायालय मे पेश किया जा चुका है। वर्तमान में 1 प्रकरण पेंडिंग है। विगत 5 वर्षों में अन्य चोरी में 390 प्रकरण दर्ज हुए जिनमें 54 में चालान, 335 एफ.आर. व 01 प्रकरण वर्तमान में पैण्डिग है जिनका शीघ्र निस्तारण किया जायेगा।

बढ़ती आपराधिक घटनाओं से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए श्री खींवसर ने सदन को आश्वस्त किया कि इस सम्बन्ध में विधानसभा क्षेत्र शाहपुरा में आने वाले पुलिस थानों पर दर्ज मुकदमों में त्वरित अनुसंधान कर वांछित मुलजिमों की धरपकड़ कर नतीजा न्यायालय में पेश किया जा रहा है।

इसी के साथ उन्होंने बताया कि उप जिला अस्पताल शाहपुरा की परिधि व पार्किंग क्षेत्र में वाहन चोरी की शिकायतों पर पुलिस थाना शाहपुरा से 1 वाहन मय जाप्ता समय-समय पर गश्त हेतु लगाया जाता है तथा पुलिस थाने की मोबाईल से भी समय-समय पर गश्त/निगरानी की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here