आज भारतवासियों का 500 साल का सपना पूरा हुआ : कर लीजिए रामलला के दर्शन! प्राण प्रतिष्ठा के बाद सामने आई मनमोहक छवि…

0
297

आज भारतवासियों का 500 साल का सपना पूरा हुआ : कर लीजिए रामलला के दर्शन! प्राण प्रतिष्ठा के बाद सामने आई मनमोहक छवि…

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा
अयोध्या नगरी 22 जनवरी l
आखिरकार हर राम भक्त का, भारत वासियों का 500 साल बाद प्रभु श्री राम की कृपा से सपना पूरा हुआ और अयोध्या के साथ पूरे देश को दीपावली की तरह सजाया गया हर भक्त ने प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा में पलक पांवड़े बिछा दिए l

नैना भीगे भीगे जाए.. कैसे खुशी ये छुपाए ..राम आएंगे ..

कैसे खुशी यह बताएं..कहां फूल बिछाए.. राम आएंगे l

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के सुंदर मनमोहक छवि सामने आ गई है। स्वर्ण आभूषणों से सुसज्जित रामलला की छवि देखते ही बनती है। पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पुरा किया।
प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला के सुंदर मनमोहक छवि सामने आ गई है। स्वर्ण आभूषणों से सुसज्जित रामलला की छवि देखते ही बनती है। पीएम मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान पूरा किया। इस मौके पर 6 यजमानों के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं। मुख्य यजमान अनिल मिश्र और काशी के डोमराजा अनिल चौधरी भी गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मौजूद रहे।

कैसी दिख रही रामलला की छटा

84 सेकंड के शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करवाई गई है। रामलला की तस्वीर देखते ही लोग भावुक हो उठे। उनकी सुकोमल महमोहक छवि ने लोगों का हृदय गद गद कर दिया। पूरी छवि का वर्णन करना तो सामान्य व्यक्ति के लिए मुमकिन नहीं है। क्योंकि भगवान श्री राम के स्वरूप का वर्णन तो स्वयं शारदा भी नहीं कर सकी जैसे कि रामचरित मानस में तुलसीदास ने लिखा है कि शेषनाग सहस्रों मुख से भी श्रीराम की शोभा का वर्णन नहीं कर सकते कुछ ऐसी ही भावना उनकी छवि देखकर हर भक्त के मन में जागी होगी।


सिर पर स्वर्ण मुकुट, कानों में सुंदर केयूर कुंडल, गले में हार, छाती पर सुंदर आभूषण, गले में पड़ा घुटनों को छूता लंबा पुष्प हार, होटों पर मनमोहक मुस्कान, सुंदर नासिका और तेजपूर्ण नेत्र, एक हाथ में स्वर्ण धनुष और दूसरे में वाण। रामलला के ऐसे स्वरूप का दर्शन करने के बाद भक्त अपने प्रसन्नता से भरे आंसुओं को रोक नहीं पाए। इसी के साथ सदियों का इंतजार पूरा हो गया। अब देश और विदेश का हर भक्त रामलला के दर्शन को व्याकुल हो उठा है।

पीएम मोदी ने की आरती, आसमान से बरसे फूल

रामलला के विराजने के बाद पीएम मोदी ने रामलला की आरती उतारी। वहां मौजूद अतिथियों में घंटी बजाकर आरती गाई। वहीं पूरी अयोध्या में हेलिकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। आरती के बाद रामलला का भोग लगाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी विधिवत पूजा की। बताया जा रहा है कि 23 जनवरी से आम लोगों के दर्शन के लिए राम मंदिर को खोल दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here