बाल हितैषी अभियान भीलवाडा में प्रारम्भ एसीईओ ने हरी झंडी दिखाकर ग्राम भ्रमण के लिए किया रवाना बाल मित्र पंचायतों में बच्चों के मुददे शामिल होंगे-नेहा छीपा

0
55

बाल हितैषी अभियान भीलवाडा में प्रारम्भ एसीईओ ने हरी झंडी दिखाकर ग्राम भ्रमण के लिए किया रवाना बाल मित्र पंचायतों में बच्चों के मुददे शामिल होंगे-नेहा छीपा

गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा

भीलवाडा, 07 दिसम्बर। पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग, यूनिसेफ एवं पीसीसीआरसीएस के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान रथ को जिला परिषद् परिसर से अति. मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुश्री नेहा छीपा ने हरी झण्डी दिखाकर माण्डल पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों के लिए रवाना किया।

अभियान दल और राजीव गांधी युवा मित्रों से ग्राम भ्रमण के दौरान पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, बाल विकास योजनाओं में बजट के लिए सुझाव भी लेने के निर्देश दिये। बाल हितैषी पंचायतों के निर्माण की दिशा में स्कूलों से बच्चों का पलायन रोकने के लिए डोर टू डोर कम्पैन पर जोर दिया। राजीव गांधी युवा मित्रों से कहा कि आमजन से जुडकर पात्र व्यक्तियों को सरकार की दर्जनों योजनाएं है जिन्हे व्यक्तिशः लाभ पहुंचाने का प्रयास करें।

अर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक श्री बीएल आमेटा, मुख्य आयोजना अधिकारी श्री महावीर कुमार बाहेती ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से बाल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा सभी 33 जिलों के लिए इस अभियान का शुभारंभ किया गया था। अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों के मुददों को पंचायतों के बाल विकास योजनाओं में शामिल कराना, ग्राम स्तरीय बाल संरक्षण ईकाई का गठन तथा सरकार की योजनाओं का जन जन तक पहुंचाना, इसके लिए जिले की माण्डल पंचायत समिति के 20 पंचायतों का चयन किया गया है जिसमें तीन दिवस तक रथ जागरूकता का संदेश देगा।
माण्डल पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों में अभियान का भ्रमण कार्य शुरू
ग्राम पंचायत माण्डल पहुंचने पर सरपंच संजय कुमार मंण्डिया ने अभियान दल का स्वागत किया तथा पंचायत में बच्चों के मुददों को लेकर चर्चा की। अभियान समन्वयक श्री मुकेश गुर्जर, ने बताया कि ग्राम भ्रमण कर बच्चों के मुददों को लेकर ग्राम पंचायत सिडियास, आलमास, भगवानपुरा, केरिया एवं धुंवाला के पंचायत एवं स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किया गया। गुरुवार को माण्डल पंचायत समिति में अभियान जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here