जिले के 70 किसानों को मिलेगा आत्मा पुरूस्कार

0
47

जिले के 70 किसानों को मिलेगा आत्मा पुरूस्कार

गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा

भीलवाडा, 21 नवंबर। जिला कलक्टर  आशीष मोदी के निर्देशानुसार अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) डॉ. राजेश गोयल की अध्यक्षता में जिला कृषि विकास समिति, आत्माशाषी परिषद एवं उद्यान विकास समिति की बैठक सोमवार को जिला कलेक्टेट सभागार में आयोजित हुई । बैठक में सर्वप्रथम परियोजना निदेशक आत्मा डॉ. जीएल चावला ने आत्मा से संबंधित सभी गतिविधियों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस दौरान कृषक आत्मा पुररूस्कार योजना के तहत ब्लॉक स्तर पर एवं जिला स्तर पर किसानों का चयन किया गया। बैठक में जिला स्तर पर 10 कृषकों तथा ब्लॉक स्तर पर 60 किसानों सहित कुल 70 कृषकों पुरूस्कार हेतु चयन कर अनुमोदन किया गया।

बैठक में बताया गया कि आगामी माह में आत्मा का जिला स्तरीय किसान मेला कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। साथ ही आत्मा योजना के तहत किसान भ्रमण, किसान प्रशिक्षण, फसल प्रदर्शन, किसान गोष्ठी आदि योजनाओं की विस्तार से प्रगति की समीक्षा की गई। उपनिदेशक कृषि विस्तार श्री रामपाल खटीक ने इसके साथ साथ कृषि विभाग की बुवाई क्षेत्र, फसल बीमा योजना, फार्म पोण्ड, पाईपलाइन, तारबंदी आदि योजनाओं की विस्तार से अवगत कराया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने जिन ग्राम सेवा सहकारी समितियों में यूरिया वितरित नहीं हुआ है इसके लिए अधिकारी को निर्देशित किया कि उन्हें प्राथमिकता से लेते हुए यूरिया का प्राथमिकता से वितरण करवाया जाए। राजस्थान कृषक श्रमिक संबल मिशन के तहत भूमिहीन महिला किसानों को जिले में प्रशिक्षित किया जाएगा तथा उन्हें कृषि यंत्र 5000 रूपये तक का अनुदान विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा। यह प्रशिक्षण आगामी माह में आयोजित की जाएगी। इसके लिए श्री गोयल ने अधिकारी को निर्देशित किया कि शीघ्र ही यह प्रशिक्षण आयोजित किया जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर ने राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन पर ड्रोप मोर क्राप अन्तर्गत वर्ष 2022-23 की भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने सहायक निदेशक उद्यान व सदस्य सचिव हॉर्टिकल्चर डेवलपमेंट सोसाइटी श्री राकेश कुमार से वर्ष 2022-23 की समन्वित बागवानी विकास मिशन की उप योजना राष्ट्रीय बागवानी मिशन, राजस्थान संरक्षित खेती मिशन, पी.एम. कुसुम, कम्पोनेट-बी सौर ऊर्जा संयंत्र वर्ष 2022-23 की भौतिक प्रगति की समीक्षा की व आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में श्री गोयल ने आत्मा योजनान्तर्गत पोल्ट्री के कार्य की सराहना की। सभी काश्तकार को आत्मा योजना के तहत कृषि विज्ञान केन्द्र के माध्यम से 25-25 मूर्गी के चूजे आवंटित किए जा रहे है जिससे क्षेत्र में काफी अच्छा प्रभाव पड़ रहा है तथा काश्तकार आय अर्जित कर रहे है।

फोल्डर्स का किया विमाचन

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेश गोयल ने आत्मा योजनान्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूह के बढ़ते हुए कदम, एवं कृषि में नीम के महत्व पर आधारित फोल्डर्स का विमोचन किया गया। बैठक में प्रशिक्षु आरएएस सुश्री नेहा छीपा, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सीएम. यादव, एलडीएम श्री सोराज मीणा, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. दुर्गालाल रेगर, प्रगतिशील किसान, विभागीय अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here