राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022, का आयोजन 23 व 24 जुलाई को

0
61

राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022, का आयोजन 23 व 24 जुलाई को
गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

चार पारीयों में होगी परीक्षा
जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने जिले के समस्त परीक्षा केन्द्र पर्यवेक्षक व पुलिस अधिकारियों के साथ की बैठक
जिला कलक्टर ने रीट आयोजन को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के दिए निर्देश

भीलवाड़ा 21 जुलाई। आगामी 23 व 24 जुलाई को आयोजित होने जा रही रीट परीक्षा की तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली गई है । रीट परीक्षा से पूर्व गुरूवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी व जिला पुलिस अधीक्षक श्री आदर्श सिधू ने जिले के समस्त परीक्षा केन्द्र पर्यवेक्षक एवं पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की।

समस्त व्यवस्थाएं रहे चाक-चौबंद

जिला कलक्टर मोदी ने केन्द्र पर्यवेक्षकों को परीक्षा से संबंधित समस्त तैयारियों व परीक्षा केंद्रों का पूर्व निरीक्षण करने के निर्देश दिए। जिला पुलिस अधीक्षक सिधू ने पुलिस अधिकारियों को परीक्षा केंद्रों पर सख्ती से चेकिंग करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी नारायण लाल जागेटिया ने जानकारी देते हुए बताया कि भीलवाड़ा जिले में 23 व 24 जुलाई को चार पारियों में रीट परीक्षा आयोजित की जा रही है। परीक्षा में जिला मुख्यालय स्तर पर कुल 23 परीक्षा केन्द्र स्थापित किये गये है। सभी पारीयों में कुल 30 हजार से अधिक परीक्षार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है। प्रत्येक पारी में अनुमानित 8 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रत्येक पारी में लगभग 7 हजार परीक्षार्थी भीलवाडा जिले से संबंधित है और एक हजार परीक्षार्थियों के अन्य जिलो से आने की सम्भावना है। परीक्षार्थियों की परिवहन व्यवस्था के लिए जिला परिवहन अधिकारी, भीलवाडा एवं शाहपुरा, मुख्य प्रबंधक राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी एवं यातायात निरीक्षक को सम्मिलित करते हुए जिला स्तर पर कन्ट्रोल रूम की स्थापना राजस्थान पथ परिवहन निगम के बस स्टेण्ड पर की गई है।

परीक्षा प्रक्रिया किसी भी रूप में बाधित ना हो इसके लिए जिला कलक्टर ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा से संबंधित सभी विषयों को लेकर अधिकारी चाक चौबंद एवं दुरूस्त रहे जिससे कि परीक्षा का सफल आयोजन संभव हो ।

रोडवेज बस डिपो, रेल्वे स्टेशन, नगर परिषद भीलवाडा पर हेल्प डेस्क स्थापित

जिला परीक्षा संचालन समिति अध्यक्ष जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट आशीष मोदी ने आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए भीलवाडा शहर में बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों एवं उनके अभिभावको के आवास, भोजन एवं आवागमन की उचित व्यवस्था के लिए 22 से 25 जुलाई तक हेल्प डेस्क स्थापित करने के आदेश दिये है।

यह हेल्प डेस्क रोडवेज बस डिपो, रेल्वे स्टेशन, नगर परिषद भीलवाडा पर स्थापित किये जाएंगे । इसके लिए नगर परिषद आयुक्त श्रीमती दुर्गा कुमारी को सभी हेल्प डेस्क की प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है।
जिला कलक्टर ने प्रभारी अधिकारी को सभी स्थलो पर रीट परीक्षा 2022 के लिए बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के लिए हेल्प डेस्क से संबंधित बैनर, फ्लैक्स, पम्पलेट लगाने तथा 24 घंटे राउण्ड द क्लॉक कर्मचारी एवं प्रभारी की ड्युटी अपने कार्यालय से लगाने के निर्देश दियें। हेल्प डेस्क पर कार्यरत कार्मिको द्वारा परीक्षार्थियो एवं उनके अभिभावको को परीक्षा संबधी जानकारी दी जाएगी। बैनर, फ्लेक्स, पम्पलेट पर प्रभारी अधिकारी कार्मिको के नम्बर भी अंकित किये जाएंगें जिससे आवश्यकता होने पर परीक्षार्थी हेल्प डेस्क कार्मिको, प्रभारी से सम्पर्क कर सकेंगें।

उन्होेंने कहा कि हेल्प डेस्क प्रभारी अधिकारी द्वारा सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं दान-दाताओ से सम्पर्क एव समन्वय कर परीक्षार्थियों के लिए भोजन व्यवस्था की जाएगी तथा इस संबंध में शहर में एक रूपये में भोजन उपलब्ध कराने वाली संस्था जवाहर फाउण्डेशन का भी सहयोग लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here