मजदूर के सिर पर गिरे 70 किलो केले, मालिक को देना पड़ा 4 करोड़ का मुआवजा

0
98

मजदूर के सिर पर गिरे 70 किलो केले, मालिक को देना पड़ा 4 करोड़ का मुआवजा

मजदूर ने तर्क दिया कि कंपनी लापरवाह थी क्योंकि इसके लिए उन्हें पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया था कि बड़े पेड़ों से बड़े केलों को कैसे इकट्ठा करें.

मजदूर ने केले से चोट लगने पर किया केस

5 साल बाद आया फैसला, मालिक को देने पड़ेंगे 4 करोड़ रुपये
ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में केले के खेत में मजदूरी करने वाले शख्स ने केला गिरने से घायल होने के बाद अपने नियोक्ता (मालिक) पर 5 लाख डॉलर का मुकदमा दायर कर दिया.
द केर्न्स पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, कुकटाउन के पास एक खेत में एक पेड़ और उसका केला जैम लॉन्गबॉटम नाम के शख्स पर गिर गया जो उस खेत में बतौर मजदूर काम कर रहा था.

जून 2016 में एल एंड आर कॉलिन्स के खेत में केले की कटाई के दौरान वो घायल हुआ था.
इसका फैसला कोर्ट की तरफ से अब आया है. मजदूर ने तर्क दिया कि कंपनी लापरवाह थी क्योंकि इसके लिए उन्हें पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं किया गया था कि बड़े पेड़ों से बड़े केलों को कैसे इकट्ठा करें.
इस मामले को लेकर कोर्ट में जस्टिस कैथरीन होम्स ने कहा, “पेड़ असामान्य रूप से लंबा था और केले असामान्य रूप से ऊंचाई पर थे. लॉन्गबॉटम ने अपने दाहिने कंधे पर गुच्छा और पेड़ पकड़ा और अपनी दाहिनी तरफ जमीन पर गिर गए.  हादसे के बाद मजदूर को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जिसके बाद वह काम पर नहीं लौटा.”

कोर्ट के मुताबिक केले का वजन लगभग 70 किलो था. उस आदमी ने तब से काम नहीं किया था क्योंकि उसकी चोटों ने उसे किसी भी तरह का काम काम करने से रोक दिया था.

जस्टिस होम्स ने मामले की सुनवाई के बाद मजदूर के दावों को सही पाया और अपने फैसले में उसके नियोक्ता (मालिक) को 502,740 डॉलर यानी की 3,77,15,630 रुपये मजदूर को बतौर हर्जाना देने का आदेश दिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here