बाबा महाकाल मंदिर का और होगा विकास।

0
15

रिपोर्ट सुधीर पांडेय

उज्जैन के बाबा महाकाल विश्व विख्यात होने के साथ साथ बारह ज्योतिर्लिग में एक है। अब बाबा महाकाल मंदिर का विकास और विस्तार कार्यो के साथ मंदिर का सौंदर्यीकरण का कार्य भी जोरो पर किया जा रहा है।

विश्व में प्रसिद्ध बाबा महाकाल की अपनी एक अलग पहचान है। वही महाकाल मंदिर ओर आसपास के क्षेत्रों के विकास कार्यो की योजना प्रस्तावित की गई है। मध्यप्रदेश सरकार और पर्यटन मंत्रालय की पहल से उज्जैन में बाबा महाकाल मंदिर परिसर का विस्तार किया जा रहा है। उज्जैन को स्मार्ट सिटी बनाने की कवायत के दौरान बाबा महाकाल मंदिर क्षेत्र का भी विस्तार , सौंदर्यीकरण होना तय है।

उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिए बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शहर में ट्राफिक में आवागमन की व्यवस्था का भी विस्तार किया जा रहा है। महाकाल मंदिर क्षेत्र से जुडी कॉलोनियों के रहवासियों को शहर में अन्य स्थान पर विस्थापित किया गया है। आने वाले समय मे उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन के लिये श्रद्धलुओं को सुगम व्यवस्था के अंतर्गत सुविधा मिलेगी जिससे काम समय मे मंदिर पहुच कर दर्शन लाभ हो सकेंगे।
वही उज्जैन प्रशासन और पुलिस प्रशासन जिम्मेदारी से उज्जैन के सौंदर्यीकरण ओर विकास के कार्य कर रही है। बताया गया है कि मंदिर विकास कार्यो की खुदाई में एक हजार साल पुरानी मूर्तियो के मिलने के बाद प्रशासन ने पुरातत्व विभाग की निगरानी टीम को निर्देशित किया है कि खुदाई सुरक्षित तरीको से की जाए जिससे मिलने वाली ओर भी ऐतिहासिक मूर्तिया खण्डित ना हो सके ।

प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने जिला कलेक्टर आशीष सिंह को मुस्तेदी के साथ कार्य करने की हिदायत दी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here