एसडीएम रविन्द्र यादव ने किया रेवाड़ी अनाज मंडी का निरीक्षण

0
16

एसडीएम रविन्द्र यादव ने किया रेवाड़ी अनाज मंडी का निरीक्षण
रेवाड़ी, 16 अक्तूबर। जिला के उन सभी किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा जिन्होंने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पंजीकृत किया हुआ है। सभी किसान अनुशासित तरीके से अपने शेड्यूल के अनुसार मंडी में आएं ताकि खरीद कार्य सुचारू रूप से चलता रहे।
यह जानकारी एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव ने आज रेवाड़ी अनाज मंडी में चल रही बाजरे की सरकारी खरीद कार्य का निरीक्षण करने के दौरान दी। एसडीएम ने कहा कि राज्य सरकार ने बेहतरीन तरीके से शेड्यूल बना कर किसानों का बाजरा खरीदने की व्यवस्था की है। इस व्यवस्था को बनाए रखने में किसान अपना पूर्ण सहयोग दें। रविन्द्र यादव ने अनाज मंडी में बिजली, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। साथ ही कोविड-19 के चलते सरकार द्वारा जारी सभी हिदायतों जैसे मंडी के गेट पर सैनिटाइजर तथा मास्क आदि की उचित व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। एसडीएम ने मंडी में हो रही बाजरा तुलाई तथा नमी का भी निरीक्षण किया।
इससे पूर्व एसडीएम रविन्द्र यादव ने मार्किट कमेटी कार्यालय में खरीद ऐजसियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। एसडीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 के चलते सरकार द्वारा जारी सभी हिदायतों की पालना की जाएं।
रविन्द्र यादव ने किसानों से आह्वान किया कि वे अपनी फसल को अच्छी तरह से सुखा कर लाएं।
इस अवसर पर मार्किट कमेटी सचिव सत्यप्रकाश यादव, डीएम हैफेड सन्तराम, एएफएसओ जय यादव, सोसायटी मैनेजर मनोज कुमार, एआर वीरभान, स्टोर इंचार्ज अनिल कुमार, रमेश वशिष्ठ, मनोज कुमार भी उपस्थित रहें।

जिले की तीनों अनाज मण्डियों में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया के तहत अब तक 9938.95 मीट्रिक टन  बाजरे की हुई खरीद: उपायुक्त यशेन्द्र सिंह
–जिले की तीनों मण्डियों से 8104.5 मीट्रिक टन बाजरे का हुआ उठान कार्य:डीसी
रेवाड़ी, 16 अक्तूबर।  जिला में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया लगातार जारी है। जिले की तीनों अनाज मण्डीयो में खरीफ फसल की खरीद प्रक्रिया के अन्तर्गत गत सायं तक 9938.95 मीट्रिक टन से बाजरे की हुई खरीद सरकारी समर्थन मूल्य पर कि जा चुकी है।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जिले की तीनों अनाज मण्डीयो में  सुचारू रूप से खरीद हो इसके लिए सभी व्यवस्थाओं के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी, इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 3866 किसानों कि बाजरे की 9938.95 मीट्रिक टन की खरीद कि जा चुकी  है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी अनाज मण्डी में हैफड द्वारा  गत दिवस तक 1463 किसानों का 3957 मीट्रिक टन बाजरे की खरीद की जा चुकी  है। उन्होंने बताया कि  एचएसडब्ल्यूसी  द्वारा बावल अनाज मण्डी में गत सायं तक 680 किसानों का 1729.4 मीट्रिक टन बाजरे  की खरीद की जा चुकी हैं ।  इसी प्रकार से एचएसडब्ल्यूसी  द्वारा कोसली  अनाज मण्डी में गत सायं तक 1723 किसानों का 4252.55 मीट्रिक टन बाजरे  की खरीद की जा चुकी  है।
उपायुक्त ने बताया कि सभी खरीद केंद्रों पर किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं व प्रबंध किए गए हैं। स्वच्छ पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई, फसल लाने की लिए सुगम आवगमन आदि की पुख्ता व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि किसानों को उनकी फसल बेचने के लिए कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। पोर्टल पर पंजीकृत सभी किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा।
उन्होंने बताया कि फसल खरीद के लिए एचएसडब्ल्यूसी, हैफेड  ऐजेंसियों को अधिकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों को ऐजेंसियों के साथ आपसी तालमेल के साथ खरीद प्रक्रिया को सुचारू रूप से करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में किसी प्रकार की दिक्कत न आए।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले की तीनों अनाज मण्डीयो में बाजरे का उठान कार्य भी लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि गत दिवस तक जिले की तीनों मण्डीयो से 8104.5 मीट्रिक टन बाजरे का उठान कार्य किया जा चुका है । उन्होंने बताया कि रेवाड़ी अनाज मण्डी में 3112 मीट्रिक टन , बावल में 1281 मीट्रिक टन तथा कोसली में 3711.5 मीट्रिक टन बाजरे का उठान कार्य किया जा चुका है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here