सीएम ने पंचकुला से किया महिला एवं किशोरी सम्मान योजना व मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ

0
21

सीएम ने पंचकुला से किया महिला एवं किशोरी सम्मान योजना व मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ

उपायुक्त आरके सिंह ने जिला स्तर पर लाभार्थियों को वितरित किए किट

महिलाओं केजीवन स्तर को ऊंचा उठाएंगी ये योजनाएं : आरके सिंह

नारनौल, 5 अगस्त। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज पंचकुला से वेबीनार के माध्यम से महिला एवं किशोरी सम्मान योजना व मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना का शुभारंभ किया। वहीं जिला स्तर पर उपायुक्त आरके सिंह इस योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीसी ने 5 बीपीएल परिवारों की महिलाओं एवं किशोरियों को सैनिटरी नैपकिन तथा 5 आंगनबाड़ी केंद्र के लाभार्थियों को फोर्टिफाईड स्किम्ड दूध के पैकेट दिए।
जिलास्तर पर आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त आरके सिंह ने कहा कि  स्वस्थ मां ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। गर्भवती माताओं को अपने आहार के साथ-साथ स्वयं अपने आप को खुश रखना अनिवार्य है। मां की प्रत्येक गतिविधि का असर बच्चे पर होता है। महिलाओं को पौष्टिïक आहार लेना अनिवार्य है। महिलाएं एनिमिया की अत्यधिक शिकार होती हंै। उन्होंने कहा कि महिलाओं द्वारा स्वयं के प्रति बरती जाने वाली लाहपरवाही के कारण भयंकर बीमारी उभर कर सामने आती है जिसके कारण परिवार की स्थिति असमान्य हो जाती है। महिलाओं को अपने प्रति जागरूक रहकर परिवार की जिम्मेवारियों का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से महिला एवं किशोरी सम्मान योजना एवं मुख्यमंत्री फोर्टिफाईड स्किम्ड दूध उपहार योजना का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री द्वारा महिलाओं को सजग रहने का संदेश दिया है। उन्होंने कार्यक्रम अधिकारी लता शर्मा को एनिमिया की शिकार महिलाओं की सूची उपलब्ध करवाने को कहा ताकि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार विशेष ध्यान दिया जा सके। इसके अलावा 10 से 45 साल तक की किशोरियों व महिलाओंं को नैपकिन वितरित करना भी स्व्च्छता को बढ़ावा देना है। ये योजनाएं प्रदेश की महिलाओं के जीवन स्तर को ऊंचा उठाएंगी।


उपायुक्त आरके सिंह ने नारनौल के वार्ड नंबर 10 की सपना, ललिता व मीनू तथा नारनौल वार्ड नंबर 9 की स्वाति व नारनौल वार्ड नंबर 6 की पूजा, दीक्षा, ज्योति, ऐश्वर्या, दीक्षा व खुशबू को इन योजनाओं के लाभार्थी के तौर पर ये किट वितरित किए।
डीसी ने कहा कि जिला में बीपीएल परिवारों की 34269 महिलाओं व 2484 किशोरी के लिए 102368 नैपकिन दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों में 5253 दूध पिलाने वाली माताओं व 4372 गर्भवती महिलाओं एवं 6 महीने से 3 वर्ष तक के 36034 बच्चों को 21294 किलोग्राम फोर्टिफाईड स्किम्ड दूध उपहार योजना का लाभ दिया जाना है। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी लता शर्मा ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दी तथा आश्वासन दिया कि इस योजना से पात्र महिलाओं को लाभान्वित करवाया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. मुनीश नागपाल, एसडीएम नारनौल शंभू, नगराधीश लक्ष्मी नारायाण, विभिन्न खंडो की सीडीपीओ व आंगनबाड़ी वर्कर मौजूद थी।

बॉक्स:
क्या है महिला एवं किशोरी सम्मान योजना

नारनौल। उपायुक्त आरके सिंह ने महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं के कल्याण व स्वस्थ जीवन के लिए बीपीएल परिवारों की 10 से 45 वर्ष की महिलाओं व बालिकाओं को सरकार की ओर से निशुल्क सैनेटरी नैपकिन वितरण के साथ ही प्रत्येक बालिका व महिला को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से एक वर्ष के लिए हर छह माह सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट वितरित किया जाएगा।

बॉक्स:

क्या है मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना

नारनौल। उपायुक्त आरके सिंह ने बताया कि बच्चों व माताओं के स्वास्थ्य तथा पोषण में सुधार करने के लिए मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत आंगनबाड़ी में एक से छह वर्ष के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को सप्ताह में 6 दिन 200 मिली प्रतिदिन विटामिन-ए एवं डी-3 युक्त पुनगर्ठित फोर्टीफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क 6 प्रकार के स्वाद जैसे गुलाब, इलायची, चॉकलेट, वनीला, बटर स्कॉच व प्लेन फ्लेवर में उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरियाणा डेयरी विकास कॉआपरेटिव फैडरेशन लिमिटेड व वीटा द्वारा ग्राम स्तर पर मिल्क पाउडर उपलब्ध करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here