जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने की एमएचए व प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के क्रियान्वयन की समीक्षा कोविड की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा तय की गई नीतियों की अनुपालना करवाएं अधिकारी: बोले जिलाधीश

0
9

रिपोर्ट- सुशील कौशिक

जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने की एमएचए व प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के क्रियान्वयन की समीक्षा
कोविड की रोकथाम को लेकर सरकार द्वारा तय की गई नीतियों की अनुपालना करवाएं अधिकारी: बोले जिलाधीश
रेवाड़ी, 28 मई। जिलाधीश यशेन्द्र सिंह ने वीरवार को लघु सचिवालय में लॉकडाउन के दौरान कोरोना की रोकथाम को लेकर एमएचए और प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के क्रियान्वयन को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिलाधीश ने बैठक में जिला से स्पेशल ट्रेन व रोडवेज की बसों में माध्यम से खेतीहर प्रवासी श्रमिकों को भेजने की व्यवस्था, जिला में कार्यरत औद्योगिक ईकाईयों,बाजार,सहित अन्य स्थानों पर लॉकडाउन के नियमों की अनुपालना, सोशल डिस्टेङ्क्षसंग, मैडिकल व्यवस्था से संबंधित विषयों पर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
जिलाधीश ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार द्वारा तय किए नियमों की अनुपालना करवाना प्रशासन का प्राथमिक दायित्व है। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही या कोताही बर्दास्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अधिकारियों की कार्यप्रणाली में निष्पक्षता और पारदर्शिता धरातल पर दिखनी चाहिए। किसी को भी अनावश्यक रूप से परेशान न करें। साथ ही यह भी नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना के संक्रमण के फैलाव की रोकथाम के लिए सरकार द्वारा तय किए गए नियमों में ढि़लाई नहीं दी जा सकती। कोरोना सक्रंमण का फैलाव रोकना पहली प्राथमिकता है।
जिलाधीश ने कहा कि औद्योगिक इकाईयों का संचालन अर्थ व्यवस्था व रोजगार के लिए अहम है। सरकार की प्राथमिकता है और इसलिए औद्योगिक इकाईयों को लॉकडाउन में आवेदन करते ही ऑटो परमिशन दी जा रही है। अधिकारियों का यह दायित्व बनता है कि इन औद्योगिक इकाईयों में सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना सही तरीके से करवाएं। इसे बारे में औद्योगिक इकाइयों को जागरूक करते रहें, अगर कोई लॉकडाउन व सोशल डिस्टेसिंग के नियमों की जानबूझकर अवहेलना कर रहा है,ऐसी औद्योगिक इकाईयों को पहले नोटिस जारी करें, नहीं मानने पर बंद करवा दिया जाए।


जिलाधीश ने बताया कि रेवाड़ी से 26 हजार से ज्यादा प्रवासी खेतीहर श्रमिकों को स्पेशल रेल व रोडवेज की बसों के माध्यम से उनके गृह राज्य में भिजवाया जा चुका है। सभी पंजीकृत श्रमिकों को भेजने के लिए सरकार व्यवस्था कर रही है। बैठक के दौरान जिलाधीश ने कोविड की रोकथाम के लिए सैंपलिंग को बढ़ाने के निर्देश भी दिए।
टिड्ïडी दल के मूवमेंट से अपडेट रहें अधिकारी


जिलाधीश ने इस बैठक उपरांत टिड्ïडी दल के बारे में संबंधित एसडीएम को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी निरंतर 24 सौ घंटे टिड्ïडी दल के मूवमेंट से अपडेट रहें और टिड्ïडी दल से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी रखें। जिलाधीश ने कृषि विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here