यूएनओ (UNO) द्वारा विएना मे आयोजित सेमीनार मे भारत का प्रतिनिधित्व..

0
91

यूएनओ (UNO) द्वारा विएना मे आयोजित सेमीनार मे भारत का प्रतिनिधित्व..

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाड़ा/जोधपुर, 06 अक्टूबर।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि श्री घनश्याम सोनी, आईआरएस, एनसीबी राजस्थान के जोनल डायरेक्टर, ने भारत सरकार का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने 24 और 25 सितंबर 2024 को ऑस्ट्रिया के वियना इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित अवैध मादक पदार्थ निर्माण उपकरण IV पर अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) विशेषज्ञ समूह की बैठक में भाग लिया। यह उच्च स्तरीय बैठक अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) द्वारा संयुक्त राष्ट्र मादक पदार्थ और अपराध कार्यालय (UNODC) के सहयोग से आयोजित की गई थी और इसमें लगभग 25 हस्ताक्षरकर्ता देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान, श्री घनश्याम सोनी ने भारत और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को प्रभावित करने वाले कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डाला, जो मादक पदार्थों की तस्करी से संबंधित हैं, विशेष रूप सेः

1. हाइड्रोपोनिक गांजा का खतरा, जो विदेशी देशों से कोरियर पार्सल के माध्यम से भारत में तस्करी किया जा रहा है।

2. भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर जारी हेरोइन की तस्करी।

3. डार्कनेट बाजारों पर कैनबिस का सबसे अधिक व्यापारित मादक पदार्थ ।

4. सिंथेटिक मादक पदार्थों की बढ़ती तस्करी और दुरुपयोग।

5. औषधीय मादक पदार्थों का बढ़ता दुरुपयोग।

6. नए रासायनिक रूप से निर्मित साइकोट्रोपिक पदार्थों का उदय, जो अभी तक अंतर्राष्ट्रीय नियंत्रण में नहीं हैं।

7. विदेशी मादक पदार्थ गिरोहों द्वारा घरेलू नेटवर्क के साथ मिलकर गुप्त प्रयोगशालाओं की स्थापना के प्रयास।

यह बैठक कानून प्रवर्तन, नियामक निकायों और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के प्रतिनिधियों के लिए एक ऐसा मंच साबित हुई, जहां वे अवैध मादक पदार्थ निर्माण और मादक पदार्थ तस्करी से उत्पन्न वैश्विक खतरों को रोकने के लिए रणनीतियों पर सहयोग कर सके।

वैश्विक विशेषज्ञों और हितधारकों की इस सभा ने न केवल विचारों और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को मजबूत किया, बल्कि मादक पदार्थों से संबंधित चुनौतियों से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को गहरा करने की नींव भी रखी। इस बैठक में साझा की गई अंतर्दृष्टियाँ और परिचालन तकनीकें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों के बीच समन्वय को और अधिक मजबूत करने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देंगी, जिससे मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ संसाधनों के अधिकतम उपयोग में मदद मिलेगी। यह बैठक मादक पदार्थ कानून प्रवर्तन के क्षेत्र में वैश्विक गठबंधनों को मजबूत करने और ज्ञान साझा करने में भारत की प्रतिबद्धता का एक और कदम है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here