प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को दिया करारा जवाब : देश के विकास को स्वीकार नहीं कर पा रहे कुछ लोग

0
116

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष को दिया करारा जवाब : देश के विकास को स्वीकार नहीं कर पा रहे कुछ लोग

गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा

नई दिल्ली 8 फरबरी ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज विपक्ष को जवाब देते हुए करारा हमला बोला मोदी ने कहा की पहले घुटाले की सरकार थी, आज देश के 140 करोड़ लोग गौरवान्वित महसूस करते हैं ।
प्रधानमंत्री मोदी ने यूपीए के कार्यकाल को घोटाला दशक बताते हुए कहा, 2014 से पहले के दशक को Lost Decade कहा जाएगा, जबकि 2030 का दशक India Decade के नाम से जाना जाएगा
महामारी के दौर में भारत ने 150 से ज्यादा देशों को संकट के समय दवाई और वैक्सीन पहुंचाई. यही कारण है कि आज कई देश वैश्विक मंचों पर खुले मन से भारत को धन्यवाद देते हैं ।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोकसभा में विपक्ष के ऊपर जमकर हमला किया. पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया भारत की विकास गाथा को देख रही है लेकिन कुछ ‘निराश’ लोग देश की उपलब्धियों को स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं. पीएम अपने संबोधन में बिना नाम लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर भी जमकर बरसे. इससे पहले कल कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी के ऊपर अडानी से निकटता का आरोप लगाते हुए पूछा था कि 2014 के बाद अडानी की संपत्ति इतनी कैसे बढ़ी ? सदन में पीएम मोदी का भाषण हंगामे के बीच शुरू हुआ । पीएम मोदी का विरोध करते हुए बीआरएस, वामपंथी दलों और कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने लोकसभा से वाक-आउट भी कर लिया
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में क्या कहा ?

पीएम मोदी ने सदन में विपक्ष के ऊपर हमला करते हुए कहा कि भारत मैन्युफैक्चरिंग हब बन रहा है । दुनिया भारत की तरक्की में अपनी तरक्की देख रही है । लेकिन निराशा में डूबे कुछ लोग देश के विकास को स्वीकार्य नहीं कर पा रहे हैं ।
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम नहीं लिया । लेकिन उनपर अप्रत्यक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि कुछ लोगों को हार्वर्ड स्टडी का क्रेज है । कोरोना काल में कांग्रेस ने कहा था कि भारत की बर्बादी पर हार्वर्ड में केस स्टडी होगी । बीते वर्षों में हार्वर्ड में एक बहुत अच्छी स्टडी हुई है, उसका शिर्षक था ‘द राइज एंड डिक्लाइन ऑफ इंडिया कांग्रेस पार्टी’. मुझे विश्वास है कि आने वाले समय में कांग्रेस के ऊपर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के आलावा भी कई जगहों पर स्टडी की जाएगी ।
राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन हाल ही में श्रीनगर में लालचौक पर तिरंगा फहराने के साथ हुआ । उसका जिक्र किए बिना प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण में कहा कि में तो बरसों पहले श्रीनगर के लाल चौक पर बाकायदा एलान करके तिरंगा फहरा चुके हूं ।
पीएम मोदी ने कहा कि हर हिन्दुस्तानी को देश पर फक्र होना चाहिए । दुनिया के तमाम देश जिस तरह के हालात में हैं उसको देखते हुए पूरे विश्व की नजर भारत के ऊपर टिकी हुई है । पीएम मोदी ने कहा कि G20 समिट के दौरान जब मैं बाली में था तो वहां सभी लोग डिजिटल इंडिया की तारीफ कर रहे थे । ये देश के लिए गर्व की बात है ।
पीएम मोदी ने आगे कहा कि 2014 से पहले का दशक हमेशा द लॉस्ट डिकेड के रूप में याद किया जाएगा, लेकिन 2030 का दशक भारत का दशक है ।
संसद में नरेंद्र मोदी ने कहा, “सदन में हंसी-मजाक, टीका-टिप्पणी, नोंक-झोंक होती रहती है, लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि आज राष्ट्र के रूप में गौरवपूर्ण अवसर हमारे सामने खड़े हैं । गौरव के क्षण हम जी रहे हैं. 100 साल में आई हुई ये भयंकर महामारी, दूसरी तरफ युद्ध की स्थिति, बंटा हुआ विश्व, इस स्थिति में भी संकट के माहौल में देश जिस प्रकार से संभला है, इससे पूरा देश आत्मविश्वास और गौरव से भर रहा है.”
विपक्ष को आड़े हाथों लेते हुए पीएम मोदी ने कहा,”इन्होंने 9 साल आलोचना करने की जगह आरोप में गंवा दिए । चुनाव हार जाओ तो EVM को गाली, चुनाव आयोग को गाली..कोर्ट में फैसला पक्ष में नहीं आया तो सुप्रीम कोर्ट की आलोचना, भ्रष्टाचार की जांच हो रही हो तो जांच एजेंसियों को गाली, सेना अपना पराक्रम दिखाए तो सेना को गाली… सेना पर आरोप.” उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में बहस को सबसे जरूरी मानता हूं लेकिन पिछले 9 साल से मुझे आलोचना सिर्फ आरोप मिले ।
स्टार्टअप्स पर बोलते हुए पीएम ने कहा, “पिछले 9 वर्ष में भारत में 90000 स्टार्टअप्स आए…आज भारत स्टार्टअप की दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंच चुका है.”
सदन में अपने तीखे अंदाज में पीएम ने कहा कि आर्थिक प्रगति पर जब चर्चा होती है, तो यहां से निकल कर RBI को गाली देते हैं. 9 साल में कंस्ट्रक्टिव क्रिटिसिज्म की जगह कंपल्सिव क्रिटिसिज्म ने ले ली है और ये इसी में खोए हैं । सदन में जांच एजेंसियों के बारे में बहुत कुछ कहा गया, कई लोग इस सुर में सुर मिला रहे थे ।
विपक्ष पर तंज कसते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जांच एजेंसियों की वजह से सभी विपक्षी दल एकजूट हो गए हैं ।
कोरोना काल पर बोलते हुए पीएम ने कहा, ”महामारी के दौर में हमने 150 से ज्यादा देशों को संकट के समय दवाई और वैक्सीन पहुंचाई. यही कारण है कि आज कई देश वैश्विक मंचों पर खुले मन से भारत को धन्यवाद देते हैं । कोरोनाकाल में बहुत से देश अपने नागरिकों की आर्थिक मदद करना चाहते थे, लेकिन असमर्थ थे । पीएम नरेंद्र मोदी ने कवि दुष्यंत कुमार की एक कविता बोलते हुए विपक्ष पर निशाना साधते हुए हमला बोला। पीएम ने कहा कि ऐसे लोगों के लिए दुष्यंत कुमार ने कुछ लिखा है ।

”तुम्हारे पांव के नीचे, कोई जमीन नहीं है, कमाल ये है कि फिर भी तुम्हें यकीन नहीं ।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here