पुलिस उप अधीक्षक मसूदा ने दिलाई सिंगावल में 60 सड़क सुरक्षा अग्रदूत को शपथ

0
48

पुलिस उप अधीक्षक मसूदा ने दिलाई सिंगावल में 60 सड़क सुरक्षा अग्रदूत को शपथ
गौरव रक्षक/ राजेंद्र शर्मा
अजमेर (मसूदा) 29 नवंबर ।
⚫ अन्नपूर्णा मंदिर सड़क पर पंचवटी सघन वृक्षारोपण का हुआ शुभारम्भ ।

आवास फाइनेंसियर्स लिमिटेड राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी, परिवहन एवं सड़क सुरक्षा विभाग, अजमेर तथा ग्रांम पंचायत सिंगावल के संयुक्त तत्वाधान में हेलमेट प्रोत्साहन, षिक्षा, जागरूकता एवं अनिवार्यता अभियान के तहत सड़क सुरक्षा अग्रदूत प्रषिक्षण एवं हेलमेट वितरण कार्यक्रम हुआ जिसमें प्रषिक्षण के उपरांत शपथ लेने वाले सिंगावल ग्रांम पंचायत के 60 युवाओं ने सड़क सुरक्षा अग्रदूत के रूप में शपथ ली।

सड़क सुरक्षा प्रषिक्षण प्रादेषिक परिवहन अधिकारी डॉ. वीरेन्द्र सिंह राठौड ने दिया। राठौड ने प्रषिक्षण के दौरान सभी ग्राम वासियों से आवाहन किया कि अपनी ग्राम पंचायत को हेलमेट युक्त, रिफ्लेक्टिव युक्त, लाईसेंस युक्त, दुर्घटना मुक्त एवं सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद करने में आगे रहने वाली पंचायत बनाने का आवाहन किया। साथ ही मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षक योजना, मुख्यमंत्री सड़क सुरक्षा योजना, गुड सेमेरिटन राष्ट्रीय प्रोत्साहन योजना के तहत घायलों की मदद करने के लिए आगे आने की अपील की ताकि सड़क दुर्घटनों में घायल लोगों की जान बचायी जा सके । ग्राम पंचायत सरपंच रघुनाथ गुर्जर ने सभी अतिथियों का हार्दिक स्वागत करते हुए राजस्थानी परम्परा से स्वागत किया तथा आवास फाइनेंस लिमिटेड के सीएसआर टीम का आभार व्यक्त किया तथा सिंगावल ग्राम पंचायत को हरा-भरा तथा सुरक्षित पंचायत बनाने के लिए ग्रामीणों से अपील की। सोसायटी की परियोजना सह समन्वयक पूजा चौधरी ने सोसायटी द्वारा अबतक 9 लाख से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किए जाने के बारे में बताते हुए हेलमेट प्रोत्साहन योजना के तहत अबतक 41 हजार लोगों को ब्राण्डेड हेलमेट दिए जाने के बारे में बताया। जिसमें से आवास फाइनेंसियर्स लिमिटेड के सीएसआर पहल के तहत अबतक 8 हजार 500 हेलमेट दिए जा चुके है। इस अभियान की थीम मेरा गांव-मेरी पहल, युवा सुरक्षित-देष सुरक्षित, युवा जाग्रत-देष जाग्रत, सर सलामत तो सब सलामत के तहत अभियान चलाया जा रहा है। सोसायटी की कार्यकारी प्रिया सैनी ने अन्नपूर्णा मंदिर द्वार से मंदिर तक सघन वृक्षारोपण एवं 51 पंचवटी के तहत 1500 वृक्ष ग्राम पंचायत तथा आवास फाइनेंसियर्स लिमिटेड के सहयोग से आधुनिक पद्यति से लगाने के बारे में बताया। पुलिस उप अधीक्षक मसूदा श्री ईष्वर सिंह चौधरी ने ग्राम पंचायत को दुर्घटना मुक्त के साथ साथ अपराध मुक्त करने की अपील की तथा सोसायटी एवं आवास कम्पनी तथा ग्राम पंचायत के इस कार्य की सराहना की एवं सड़क सुरक्षा अग्रदूतों को शपथ दिलाई।

आवास फाइनेंसियर्स लिमिटेड सीएसआर हेड मनीष तिवारी ने कहा की राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी एवं ग्राम पंचायत सिंगावल के कार्यों के आधार पर हमने हेलमेट तथा वृक्षारोपण की परियोजना स्वीकृत की है जो बिना जन सहयोग के सफल नहीं हो सकती। इसके लिए सभी से सहयोग की अपील की। इसके सीएसआर अधिकारी अवधेष शर्मा ने सड़क सुरक्षा नियमों की शतप्रतिषत पालना की अपील की। मसूदा विधायक श्री राकेष पारीक के प्रतिनिधि श्री अवधेष पारीक ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए सोसायटी एवं आवास फाइनेंसियर्स के सीएसआर अधिकारियों से सिंगावल की तरह अन्य ग्राम पंचायतों में सीएसआर की तर्ज पर कार्य करने की अपील की।

उपखण्ड अधिकारी प्रभात त्रिपाठी ने सड़क सुरक्षा एवं पर्यावरण के महत्व को समझाते हुए सिंगावल ग्राम पंचायत में शुरू किये गये दोनों अभियानों की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी तथा इसे समय की आवष्यकता बताई। विकास अधिकारी सीमा गौड पंचायत समिति भिनाय ने ग्रामीण क्षेत्र में सड़क सुरक्षा जागरूकता की महती आवष्यकता बताते हुए सोसायटी के इस कार्य की प्रषंसा करते हुए पुरी पंचायत समिति भिनाय में अधिक से अधिक कार्यक्रम करने की अपील की। भिनाय प्रधान सम्पत लोढ़ा ने हेलमेट अभियान तथा वृक्षारोपण की सराहना करते हुए सभी सड़क सुरक्षा अग्रदूतों से देवदूत बनकर सड़क सुरक्षा जागरूकता लाने के साथ साथ आदर्ष वाहन चालक बनने की अपील की। भिनाय थाना अधिकारी महावीर प्रसाद मीणा ने सभी सड़क सुरक्षा अग्रदूतों से पुलिस के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान में मिलकर सहयोग करने की अपील की। राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के सचिव राजेन्द्र सिंह राठौड़ ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए सड़क सुरक्षा अग्रदूत प्रषिक्षण एवं हेलमेट वितरण भिनाय पंचायत समिति की सभी ग्राम पंचायतों में दिसम्बर माह पुरा करने के बारे में विस्तार से बताया। सभी अग्रदूतों को प्रषिक्षण प्रमाण-पत्र तथा सड़क सुरक्ष पॉकेट बुक दी गई। हेलमेट वितरण कार्यक्रम के बाद में सभी अतिथि द्वारा 36 वृक्षों के एक ब्लॉक में वृक्षारोपण किया गया तथा 51 पंचवटी में से 1 पंचवटी के 5 वृक्ष यथा बड़, पीपल, आंवला, बेल एवं सीता अषोक को विभिन्न दिषाओं में लगाकर शुभारम्भ किया गया। इस तरह के 1500 वृक्ष लगाये जायेंगे। कार्यक्रम में नारायण जोषी, भरत गुर्जर, माधु गुर्जर, बीजू गुर्जर, नाथू नायक, तेजु बडाणा, देवराज सिंह आदि उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here