चिरंजीवी योजना में पंजीकरण से वंचित परिवारों को शत-प्रतिशत जोड़ने के जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

0
50

चिरंजीवी योजना में पंजीकरण से वंचित परिवारों को
शत-प्रतिशत जोड़ने के जिला कलक्टर ने दिये निर्देश

चिरंजीवी ग्राम सभाओं में हर व्यक्ति तक पहुंचे चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की
पूरी जानकारी- जिला कलक्टर
गौरव रक्षक/राजेन्द्र शर्मा

भीलवाडा, 28 सितम्बर।

आगामी 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली चिरंजीवी ग्राम सभाओं में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के संबंध में कार्ययोजना बनाकर व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए। यह बात जिला कलक्टर श्री आशीष मोदी ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए चिकित्सा अधिकारियों को कही।

इस दौरान उन्होंने चिरंजीवी योजना में पंजीकरण से वंचित परिवारों को शत-प्रतिशत जोडकर कर आमजन को अधिकाधिक संख्या में योजना का लाभ दिलवाने के चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये। जिससे कि आवश्यकता होने पर मरीजों को इलाज के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पडे।

बैठक के दौरान जिला कलक्टर श्री मोदी ने टीकाकरण, मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, टीकाकरण तथा मुख्यमंत्री निःशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत निःशुल्क जांच एवं दवा योजना की ब्लॉकवार समीक्षा की और अधिकारियों को राज्य सरकार की इन योजनाओं में अपनी रैंक सुधारने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान जिला कलक्टर ने चिरंजीवी योजना में अच्छा कार्य करने वाले ब्लॉकों की सराहना की और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी के लिए चिकित्सा अधिकारियों को निर्धारित पेरामिटर तय कर बेहतर कार्य करने की नसीहत दी और अच्छे कार्य करने वाले टॉप 3 चिकित्सा संस्थानों को अवार्ड देने को कहा। बैठक के दौरान उन्होंने अधिक संख्या में घर पर होने वाली डिलेवरी को लेकर नाराजगी जताई और इसके कारणों को जानने के लिए चिकित्सा अधिकारियों को क्षेत्र में एक-एक घर की होम विजिट कर कारणों का पता लगाकर संस्थागत प्रसवों को बढाने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान उन्होने 104/108 निशुल्क एंबुलेंस सेवा की नियमित समीक्षा कर प्रसूताओं व आमजन को इसका लाभ दिलवाने के निर्देश दिये साथ हीं चिकित्सा संस्थानों में चिकित्सा अधिकारियों के रिक्त पदों को यूटीबी के आधार पर भरने के निर्देश दिये जिससे कि आमजन को अधिकाधिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ स्थानीय स्तर पर प्राप्त हो सके। इस दौरान उन्होंने माण्डल, करेडा क्षेत्र में सब सेंटर पीथास व गोरख्या में अधिक संख्या में डिलेवरी होने की सराहना की और इन सब सेंटरों को जिले में मॉडल सब सेंटर बनाने के प्रपोजल तैयार कर अविलंब भिजवाने के निर्देश चिकित्सा अधिकारियों को दिये।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुस्ताक खान ने स्लाईड-शो के माध्यम से विभागीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों की प्रगति को विस्तार से बताया। बैठक के दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सीपी गोस्वामी, जिला औषधि नियंत्रक अधिकारी डॉ. अशोक खटवानी, डीटीओ डॉ. प्रदीप कटारिया, डीपीएम योगेश वैष्णव, समस्त ब्लॉक सीएमएचओ, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक, पर्वत सिंह राठौड, क्षेत्रीय समन्वयक, एविडेन्स एक्शन, अनीमिया मुक्त राजस्थान, सीएमएचओ ऑफिस के सभी अनुभाग अधिकारियों सहित सभी चिकित्सा अधिकारी प्रभारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here