सरकारी एम्बुलेन्स 102-108 के चालक व जिला प्रधान जेपी पंडित के प्रयासों से बच गई जान, सोशल मीडिया के माध्यम से पहचान हो पाई सम्भव।

0
7

सरकारी एम्बुलेन्स 102-108 के चालक व जिला प्रधान जेपी पंडित के प्रयासों से बच गई जान, सोशल मीडिया के माध्यम से पहचान हो पाई सम्भव।

गत रात्रि को रेवाड़ी से रोहतक रोड पर नेशनल हाईवे 71 (नया नाम- 352) पर गांव बीकानेर के नजदीक हुए एक सड़क हादसे में एक अधेड़ गम्भीर रूप से घायल हो गया। रेवाड़ी जिले के रोहड़ाई थाना क्षेत्र के अंतर्गत गांव जीवड़ा का रहने वाला सतपाल पुत्र भागमल अपनी मोटरसाइकिल पर सवार होकर रेवाड़ी से अपने घर जा रहा था कि उसे बीकानेर के नजदीक किसी अज्ञात वाहन ने टक्कर मारकर घायल कर दिया। सड़क हादसे में घायल होने के कारण मौके से सतपाल को रेवाड़ी के ट्रामा सेंटर में पहुँचा दिया गया था। लेकिन सतपाल के सिर में लगी गंभीर सिर चोट के कारण उसकी अत्यधिक चिन्ताजनक हालत को देखते हुए उसे हायर सेंटर पीजीआई रोहतक के लिए रेफर कर दिया। डॉक्टरों ने देखा सतपाल के लगी हुई चोट गंभीर है तथा उसे जल्द से जल्द समुचित व पूर्ण इलाज की आवश्यकता है। जिस कारण उसे हायर सेंटर रेफर किया गया। लेकिन सतपाल का जब सड़क हादसा हुआ तब इसकी कोई भी पहचान नहीं हो पाई थी। जिस कारण से इसे अज्ञात नाम पता नामालूम बाउम्र 52 साल लगभग के तहत ट्रॉमा सेंटर में भर्ती करवाया गया था। जहां से उसकी गंभीर हालत के चलते अज्ञात नाम पता नामालूम होने के रिकॉर्ड पर ही रेफर किया गया। लेकिन सरकारी एंबुलेंस 102-108 रेवाड़ी के जिला प्रधान व चालक जेपी पंडित ने सोशल मीडिया के माध्यम से इस युवक की पहचान करवाने हेतु सभी न्यूज़ ग्रुप में अपील के लिए एक पोस्ट डाली। जिसमें इस अज्ञात नाम पता नामालूम की फोटो व आधार कार्ड में दर्ज नाम के मुताबिक इसका नाम सतपाल पुत्र भागमल, निवासी- गांव जीवड़ा का दर्ज था। जल्द ही इस युवक की सोशल मीडिया के माध्यम से जेपी पंडित की तरफ से सभी तक व इसके परिवारजन तक जल्द से जल्द सूचना पहुंच पाई और इसके परिवार जन समय से एंबुलेंस चालक जेपी पंडित को मिल पाए और इसे समय से अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां इसकी जान बच गई। अभी वर्तमान में घायल सतपाल अस्पताल में इलाज के दौरान भर्ती है और सकुशल है।
यहां हम कहना चाहेंगे कि पहले भी इस तरह से सड़क हादसों में घायलों व अनजान नाम पता नामालूम व्यक्तियों की पहचान करने में जेपी पंडित के द्वारा इस सोशल मीडिया के माध्यम से कई घायल व्यक्तियों की पहचान हो पाई है। उन्हें समय पर इलाज मिल पाया है और उनके परिवार वालों ने उनको समय पर संभाल लिया। जिस कारण इनकी जानें बच पाई है। इसी कारण से जेपी पंडित इस तरह के सामाजिक कामों के कारण ही सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं और अपनी ड्यूटी के प्रति भी कर्तव्यनिष्ठ, वफादार होते हुए ईमानदारी से अपनी ड्यूटी निभाते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य यही होता है कि मरीज को जल्दी से जल्दी समय रहते अस्पताल पहुंचाना या हायर सेंटर पहुंचाना होता है ताकि उसे इलाज मिल सके और उसकी जान बच सके। इन सभी उपरोक्त कामों को देखते हुए पहले भी जेपी पंडित को जिला प्रशासन के द्वारा, हरियाणा के शिक्षा मंत्री के द्वारा, रेवाड़ी के निवर्तमान विधायक द्वारा, भिन्न-भिन्न संस्थाएं भी भिन्न भिन्न मौकों पर कई बार सम्मानित कर चुकी है। रेवाड़ी की जनता भी जानती है कि जेपी पंडित अपनी पूरी निस्वार्थ भाव से व निष्ठा से ड्यूटी निभाते हैं। हम कहना चाहेंगे कि इस तरह के सरकारी कर्मचारी का मनोबल बढ़ाएं। इसी क्रम में पहले भी एक बार एक अनजान व्यक्ति सड़क हादसे में घायल हो गया था। उस व्यक्ति के बारे में भी जेपी पंडित ने पहचान की अपील करते हुए उसे समय से रोहतक पहुंचाया था। वह व्यक्ति उत्तराखंड प्रदेश के देहरादून का रहने वाला था और उनके परिवार वालों को समय पर सूचना मिल गई थी। जिस कारण से उसके परिवार वालों ने भी आकर उस मरीज को जल्द से जल्द संभाल लिया और उसकी जान बच पाई थी। हम भगवान से दुआ करते हैं कि इस तरह के सरकारी कर्मचारी के लिए हमारा प्यार व हमारी दुआएं साथ हैं। जो अपनी ड्यूटी बहुत ही ईमानदारी व वफादारी से निभाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here