सोनिया-गहलोत के बीच दिल्ली में 2 घंटे हुई वार्ता मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने पर गहलोत बोले- वक्त बताएगा

0
374

सोनिया-गहलोत के बीच दिल्ली में 2 घंटे हुई वार्ता
मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने पर गहलोत बोले- वक्त बताएगा
गौरव रक्षक/ न्यूज नेटवर्क
दिल्ली 21 सितंबर ।

Highlights

कुंवर दिग्विजय सिंह ने कहा- छोड़ना पड़ेगा पद

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं ।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं ।

सूत्रों के मुताबिक सीएम गहलोत चाहते हैं कि अध्यक्ष चुने जानेके बाद भी कुछ समय तक उन्हें मुख्यमंत्री बने रहने दिया जाए। वहीं अगर पद छोड़ते भी हैं तो उन्होंने शर्त रखी है कि सचिन पायलट को सीएम न बनाया जाए।
एक तरफ कांग्रेस के अध्यक्ष पद को लेकर अनिश्चय की स्थिति है, तो दूसरी तरफ राजस्थान के मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान शुरु हो गई है।
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए कल यानी 22 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है। एक से ज्यादा उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे । अशोक गहलोत ने इस सिलसिले में उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से बुधवार शाम दो घंटे तक बातचीत की दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई।

सोनिया-गहलोत के बीच 2 घंटे बातचीत:CM की कुर्सी छोड़ने पर गहलोत बोले- समय बताएगा; दिग्विजय ने कहा- छोड़ना पड़ेगा पद

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का नाम अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हैं। इस सिलसिले में उन्होंने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से बुधवार शाम दो घंटे तक बातचीत की। दोनों नेताओं के बीच क्या बातचीत हुई ।
यह पता नहीं चल पाया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोनिया ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष पद के लिए इस चुनाव में किसी का फेवर नहीं करेंगी। उधर, गहलोत गुरुवार को राहुल गांधी से मिलने कोच्चि भी जाएंगे।
दिग्विजय- अध्यक्ष बने तो गहलोत को सीएम पद छोड़ना होगा
दिल्ली पहुंचने पर गहलोत ने भले ही कांग्रेस अध्यक्ष के साथ सीएम बने रहने का संकेत दिया हो, लेकिन कांग्रेस नेता और मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने कहा है कि यदि वे अध्यक्ष बनते हैं तो उन्हें मुख्यमंत्री पद छोड़ना होगा । मीडिया से बातचीत में दिग्विजय सिंह ने कहा कि उदयपुर अधिवेशन में ही यह प्रस्ताव पास हुआ था कि एक व्यक्ति सिर्फ एक पद पर रहेगा। दिग्विजय खुद भी अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं।
इससे पहले सुबह दिल्ली पहुंचने पर गहलोत ने कहा था कि अगर पार्टी के लाेग मुझे चाहते हैं, उन्हें लगता है कि अध्यक्ष पद या सीएम पद पर मेरी जरूरत है तो मैं मना नहीं कर सकता। हमारे लिए पद कोई मायने नहीं रखता। एक पद, एक व्यक्ति का नियम केवल नॉमिनेटेड पोस्ट के लिए है। चुनाव लड़कर कोई भी दो पोस्ट पर रह सकता है।


गहलोत बोले- समय बताएगा, मैं कहां रहूंगा
गहलोत ने कहा, ‘समय बताएगा कि मैं कहा रहूंगा, कहां नहीं रहूंगा। एक पद, एक व्यक्ति फॉर्मूले पर उन्होंने कहा कि मेरी इच्छा तो ये है कि मैं किसी पद पर न रहूं, क्योंकि मैं बहुत पद पर रह चुका हूं। मेरी उपस्थिति से पार्टी को फायदा होना चाहिए, कांग्रेस मजबूत होनी चाहिए, मैं यह चाहता हूं। पार्टी ने मुझे बहुत कुछ दिया है।

 

उधर, कांग्रेस सांसद शशि थरूर सुबह कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे और सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी से मुलाकात की। पार्टी के दोनों नेता अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं ।

राहुल से मिलने कोच्चि जाएंगे

गहलोत दिल्ली से केरल के कोच्चि जाएंगे। वहां राहुल गांधी से मुलाकात कर पूरे मामले में चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा, ‘मैं एक बार और प्रयास कर रहा हूं राहुल गांधी को अध्यक्ष पद के लिए मनाने का। मैं अपने मुख्यमंत्री रहने या न रहने की बात नहीं कर रहा हूं, यह समय बताएगा। मैं वहां रहना पसंद करूंगा, जहां मेरे रहने से पार्टी को फायदा मिल रहा हो ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here