जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बड़ी मशीनरी की जब्ती और बड़े वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश

0
119

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बड़ी मशीनरी की जब्ती और बड़े वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश

गौरव रक्षक/राजेंद्र शर्मा

भीलवाड़ा, 21 सितंबर।
अवैध खनन की रोकथाम के लिए गठित जिला स्तरीय कमेटी की बैठक का हुआ आयोजन जिला कलेक्टर ने दिए कड़ी कार्यवाही के निर्देश

अवैध खनन, निर्गमन एवं भंडारण की रोकथाम एवं खनन गतिविधियों की मॉनिटरिंग के लिए भीलवाड़ा जिले में गठित कमेटी की बैठक जिला कलक्टर आशीष मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कलक्टर सभागार में आयोजित की गई।


बैठक में अवैध खनन की रोकथाम के लिए किये गये कार्यों की समीक्षा तथा अवैध स्टोकों में जब्त खनिज बजरी की नीलामी संबंधी बिंदुओं पर चर्चा की गई । जिला कलक्टर ने बैठक में अधिकारियों को ट्रैक्टर के साथ साथ अवैध खनन और परिवहन करने वाले जेसीबी सहित बड़ी मशीनरी की जब्ती और बड़े वाहनों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने अवैध खनन की रोकथाम के लिए प्रोन एरिया से संबंधित उपखण्डों में उपखण्ड स्तरीय बैठकों का नियमित रूप से आयोजन किए जाने के भी निर्देश दिए।
बैठक में खनि अभियंता जिनेश हुमड ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब तक जिले में अवैध खनन/निर्गमन/भंडारण के विरूद्ध कुल 422 प्रकरण बनाकर 4.14 करोड़ रु की राशि वसूल की जाकर 164 प्रकरणों में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।
अवैध खनन, निर्गमन एवं भंडारण के विरुद्ध की गई कार्यवाही में जिला राज्य में तीसरे स्थान पर है। साथ ही कुल दर्ज प्राथमिकी तथा कुल वसूल शास्ति राशि में जिला राज्य में प्रथम स्थान पर है ।
खनि अभियंता द्वारा पावर पॉइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से अवैध खनन/ निर्गमन/भंडारण के वैधानिक प्रावधानों शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश, जिले में संचालित खनन गतिविधियों का परिचय देते हुए जिले में अवैध खनन के संभावित क्षेत्रों में विगत वर्ष 2022-23 में की गई कार्यवाही से अवगत कराते हुए बताया कि जिले में मुख्यतया खनिज बजरी, मेसनरी स्टोन, फेल्सपार, क्वार्ट्स, गारनेट एवं सेंडस्टोन का अवैध खनन होता है। उन्होंने बताया कि जिले में अवैध खनन की रोकथाम के लिए खनिज विभाग, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, वन विभाग तथा राजस्व विभाग की संयुक्त टीमों का गठन कर अभियान के रूप में लगातार औचक कार्यवाही की जा रही है ।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर उत्तम सिंह शेखावत, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुश्री ज्येष्ठा मैत्रेयी, जिला परिवहन अधिकारी रामकृष्ण चौधरी, जिला परिवहन अधिकारी सुरेंद्र सिंह गहलोत, अधीक्षण खनि अभियन्ता कमलेश्वर बारेगामा, खनि अभियन्ता बिजौलिया प्रकाश माली एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here