परिवार पहचान पत्र बनवाने तथा उसमें सुधार के लिए पहला कैंप आज

0
108

परिवार पहचान पत्र बनवाने तथा उसमें सुधार के लिए पहला कैंप आज

गौरव रक्षक/ हेमंत शर्मा

नारनौल 9 दिसंबर ।

⚫ ग्राम तथा शहर स्तर पर कैंप लगाकर मौके पर ही होगा समाधान

⚫ ग्रामीण स्तर पर स्कूलों में लगेंगे कैंप

⚫ वॉयस और टेक्स्ट संदेश भेजेगी हरियाणा पीपीपी अथोरिटी

राज्य सरकार के निर्देश पर नागरिकों को परिवार पहचान पत्र बनवाने तथा उसमें सुधार करवाने के लिए लगाए जाने वाले कैंप की सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली है। इसके लिए पहला कैंप 10 दिसंबर को लगाया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में यह कैंप संबंधित स्कूलों में लगेंगे तथा शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद व नगर पालिका कार्यालय में लगाए जाएंगे।
यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने बताया कि इस कार्य के लिए खंड स्तर पर आज प्रशिक्षण दिया गया है। आज दिनभर इसी कार्य के लिए ड्राई रन किया गया है ताकि इस दौरान कोई परेशानी ना हो।
उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र एक ऐसा कार्यक्रम है जिसके माध्यम से राज्य के नागरिकों को सरकारी योजनाओं और सेवाओं का जल्द लाभ मिल सकेगा। ये कैंप 10, 11 व 16, 17 तथा 18 दिसंबर को ग्राम तथा शहर स्तर पर लगाया जाएगा।
एडीसी ने बताया कि नारनौल शहर में वार्ड नंबर एक से पांच के लिए डीआरडीए कार्यालय, 6 से 10 के लिए महिला सिलाई सेंटर नारनौल, 11 से 15 के लिए राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नारनौल, 16 से 20 के लिए नगर परिषद कार्यालय नारनौल तथा 21 से 25 के लिए बीडीपीओ कार्यालय नजदीक महावीर चौक में कैंप लगाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि कैंप के दौरान नए परिवार पहचान पत्र बनवाने तथा उसमें सुधार का मौका दिया जाएगा। जो परिवार अभी तक परिवार पहचान पत्र में पंजीकृत नहीं हुए हैं वे इन कैंप में आकर अपने आप को पंजीकृत करवा सकते हैं। इस दौरान दिव्यांग प्रमाण पत्र भी अपलोड किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनकम को छोड़कर शेष सभी प्रकार के संशोधन किए जा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी ‘अपडेटेड’ परिवारों को ‘हस्ताक्षरित’ परिवारों में बदला जाएगा। दिव्यांग नागरिकों का दिव्यांग प्रमाणपत्र अपलोड किया जाएगा। जिन नागरिकों की उम्र 55 वर्ष या इससे अधिक है तथा खुद व जीवनसाथी की आय 1.80 लाख से कम है उन नागरिकों के जन्म तिथि प्रमाण पत्र का प्रमाण अपलोड किया जाएगा।
इसके लाभार्थी नागरिकों को हरियाणा परिवार पहचान पत्र अथोरिटी ऐसे सभी परिवारों को वॉयस और टेक्स्ट संदेश भेजेगी। इस अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए आज उन्होंने खुद अटेली में प्रशिक्षण दिया। संबंधित एसडीएम ने भी अपने-अपने केंद्र पर प्रशिक्षण दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here