पुलिस ने किया सायबर अपराधों के वारे में जागरूक

0
24

पुलिस ने किया सायबर अपराधों के वारे में जागरूक

गौरव रक्षक/विनोद शर्मा

महेन्द्रगढ़ 08 दिसंबर ।

महेंद्रगढ़ जिला पुलिस ने चलाया साइबर जागरूकता अभियान।
साइबर थाना नारनौल, थाना शहर और सदर नारनौल, थाना निजामपुर, थाना नांगल चौधरी पुलिस व थाना अटेली ने आमजन, कॉलेज व स्कूलों के छात्रों को किया साइबर अपराधों के बारे में जागरूक।
जागरूकता से ही साइबर अपराध से बचा जा सकता है, साइबर ठगी होने पर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर करें कॉल और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in शिकायत दर्ज कराएं।
जिला पुलिस ने जागरूकता अभियान के दौरान हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में दी जानकारी, 1930 पर कॉल कर फ्रीज करवाएं रुपए।
साइबर अपराध को लेकर आमजन व युवा पीढ़ी को जागरूक करने हेतु मंगलवार को जिला पुलिस के इंचार्ज द्वारा कॉलेज, स्कूलों, शिक्षण संस्थाओं, कोचिंग सेंटरों के छात्रों को जागरूक किया गया। पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण के दिशा निर्देश अनुसार जिला महेंद्रगढ़ पुलिस ने जिले के स्कूल, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और सार्वजनिक स्थानों पर साइबर अपराधों के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया गया।
पुलिस प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि साइबर अपराध के संबंध में आमजन को ठगी से बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने हेतु जिला पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। जिसके तहत आज पुलिस द्वारा महेंद्रगढ़ के अलग–अलग कॉलेज, स्कूलों, कोचिंग सेंटरों और सार्वजनिक स्थानों पर आमजन और युवा पीढ़ी को साइबर अपराध के संबंध में जागरूक किया गया।
महेंद्रगढ़ जिले में जिला पुलिस द्वारा थाना सदर नारनौल की पुलिस टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मांदी व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेका में, थाना निजामपुर की टीम ने छिलरो कॉलेज में, थाना नांगल चौधरी की टीम ने गांव मुसनोता, गांव नांगल दर्गु व शाहबाजपुर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में, साइबर थाना नारनौल की टीम ने कोयल सीनियर सेकेंडरी स्कूल खटोटी कलां में, थाना अटेली की पुलिस टीम ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बिहाली में व थाना शहर नारनौल की टीम ने ब्वॉयज आईटीआई नारनौल में छात्रों और आमजन को साइबर अपराध के बारे में जागरूक किया।
पुलिस ने छात्रों व आमजन को साइबर अपराध के संबंध में जागरूक करते हुए बताया कि फोन काॅल/एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी(Verifiction Code), यूपीआई MPIN, एटीएम पिन & CVV किसी के साथ शेयर न करे।
KYC के लिये SMS पर ध्यान ना दें और ना ही SMS में दिये गये मोबाईल नम्बर पर काॅल करें।
OLX या अन्य Online Shopping App पर सामान खरीदते व बेचते समय Request Money Link का इस्तेमाल न करें।
ATM मशीन से पैसे निकालते समय या जमा करते समय किसी अनजान व्यक्ति से सहायता ना लें तथा अपने कार्ड के पीछे सफेद पट्टी पर अपना नाम लिखकर रखे ताकि कार्ड बदले जाने पर तुरन्त पहचान कर सकें।
बिना गार्ड वाले ATM मशीन को इस्तेमाल करने से बचें व ATM पिन को हाथ से छुपाकर डालें और ATM PIN को समय-समय पर बदलते रहें।
पुलिस द्वारा चलाए गए जागरूकता अभियान के दौरान पुलिस ने छात्रों को जागरूक करते हुए हेल्पलाइन नंबर 1930 के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए समझाया। पुलिस ने बताया कि साइबर फ्रॉड होने पर तुरंत 1930 पर कॉल करें। किसी भी व्यक्ति के साथ ऑनलाईन वित्तिय धोखाधडी होने की स्थिती में राष्ट्रीय साईबर अपराध रिर्पोटिंग पोर्टल द्वारा शिकायत करने के लिए हैल्पलाईन नम्बर 1930 जारी किया हुआ है। इसके माध्यम से जिस व्यक्ति के साथ वित्तिय साईबर अपराध हुआ है, वह इस नम्बर पर तुरंत शिकायत करके उन रुपयों को फ्रीज करवा सकता है और कुछ औपचारिकताएं पूरी करने उपरांत अपने रुपयों को वापिस पा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here