मोदी सरकार के 8 साल बेमिसाल । देश बेहतर निर्माण के साथ-साथ, विश्व गुरु की ओर बढ़ता हुआ…

0
129

मोदी सरकार के 8 साल बेमिसाल । देश बेहतर निर्माण के साथ-साथ, विश्व गुरु की ओर बढ़ता हुआ…

गौरव रक्षक/दीप प्रकाश माथुर

जयपुर 25 जुलाई।

मोदी सरकार के 8 साल;
राष्ट्र निर्माण में नए युग की शुरुआत

देश में 2014 के चुनाव, चुनाव के बाद देश की राजनीतिक परिस्थितियों में बड़ा बदलाव देखने को मिला .इस चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही ,कि देश में पहली बार किसी व्यक्ति के पक्ष या विरोध को ध्यान में रखते हुए मतदान हुआ. इस चुनाव के दौरान श्री नरेंद्र मोदी देश के चुनावी माहौल में राजनीतिक केंद्र के रूप में सामने आए.
26 मई 14 को प्रधानमंत्री के रुप में श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शपथ ली गई .उस समय “अबकी बार मोदी सरकार” और “अच्छे दिन आने वाले हैं ” जैसे नारों का बहुत इस्तेमाल हुआ. और यही नारे देश में जन जन तक एक नए युग की शुरुआत के रूप में पहुंचने लगे । देश के इतिहास में पहली बार कांग्रेस पार्टी के अलावा किसी अन्य पार्टी को अकेले दम पर लोकसभा में स्पष्ट बहुमत मिला .भारतीय जनता पार्टी ने 2014 के चुनाव में अपने दम पर 282 सीटों पर विजय प्राप्त की ,जो आवश्यक स्पष्ट बहुमत से अधिक थी .
उसके बाद 2019 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अकेले 303 सीटें जीतकर अपनी लोकप्रियता को कायम रखा .

श्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में 26 मई को 8 साल पूरे कर लिए है. इस अवसर पर हर व्यक्ति के मन में जिज्ञासा उठती है कि इन 8 वर्षों में देश में किन-किन क्षेत्रों में क्या क्या काम हुआ है और क्या-क्या विशेष उपलब्धियां इस दौरान देश ने हासिल की हैं.. इनमें से कुछ योजनाओं के बारे में इस लेख में जानकारी दी जा रही है. हालांकि किसी भी सरकार की उपलब्धियों को एक लेख में समाहित करना लगभग नामुमकिन है । फिर भी कुछ उपलब्धियों को इस लेख में समाहित करने की कोशिश की गई है..

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति

आजाद भारत में एक बड़ी कानूनी खामी चली आ रही थी कि , किसी राज्य विशेष में ,”भारतीय संविधान” के कई प्रावधान लागू नहीं हो रहे थे तथा उसे एक विशेष राज्य का दर्जा दिया जा रहा था।

“अनुच्छेद 370”

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा “अनुच्छेद 370″ को समाप्त कर, जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस ले लिया. तथा देश के सभी कानून वहां पर समान रूप से लागू करने का निर्णय लिया .”एक देश; एक विधान एक निशान ” का सिद्धांत यहां प्रभावी रूप से लागू किया . इसे सरकार की सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक माना जा सकता है.

राम मंदिर का निर्माण 

राम जन्म भूमि के बारे में “सर्वोच्च न्यायालय” में वर्षों से लंबित प्रकरण में प्रभावी पैरवी एवं लगातार मॉनिटरिंग करने की वजह से सर्वोच्च न्यायालय का फैसला राम जन्मभूमि के पक्ष में आया । सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद राम जन्म भूमि के स्थान पर भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ. जिससे करोड़ों राम भक्तों की आस्था को सम्मान मिला और देश में वर्षों से चले आ रहे एक विवाद का अंत हुआ. यह भी इस सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि है ।

तीन तलाक कानून की समाप्ति

मुस्लिम महिलाओं के लिए अभिशाप बना, “तीन तलाक कानून” एक अपराध घोषित किया गया .कई बार मुस्लिम महिलाओं को उनके पति आवेश में आकर तीन बार तलाक बोल कर तलाक दे देते थे. जिससे मुस्लिम महिलाओं की सामाजिक स्थिति बहुत दयनीय हो जाती थी. जुलाई 2019 में “मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक 2019” पारित कर तीन तलाक को कानूनी तौर पर अपराध घोषित किया गया. जिससे मुस्लिम महिलाओं को सम्मान पूर्वक जीवन जीने का हौसला मिला।

उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को एलपीजी गैस कनेक्शन दिए गए. जिससे उनके द्वारा खाना बनाने के लिए उपयोग में किए जा रहे हैं पारंपरिक ईंधन साधनों का उपयोग बंद हुआ , और सरल प्रक्रिया से गैस चूल्हे के माध्यम से खाना बनाने का अवसर मिला .विशेष अवसरों पर गरीब महिलाओं को निशुल्क गैस सिलेंडर दिए जाते हैं. इस योजना से देश में लाखों परिवारों द्वारा लाभ उठाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना

देश के किसानों के लिए भारत सरकार की यह एक महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना के तहत उन किसानों को जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि हैं ,उन्हें प्रतिवर्ष ₹6000 दिए जाते हैं .यह राशि हर 4 महीने के बाद ₹2000 –₹2000 की 3 किस्तों में दिए जाते हैं. इस योजना के तहत लाखों किसान लाभान्वित हो रहे हैं. इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि सीधे उनके बैंक खातों में जमा होती है .इसके लिए उन्हें किसी कार्यालय में चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है ।

आयुष्मान भारत योजना

मोदी सरकार की यह एक बहुत महत्वाकांक्षी योजना है । जिसमे आम जनता के स्वास्थ संबंधी परेशानियों को दूर करने का बहुत बड़ा काम हाथ में लिया गया है .इस योजना के तहत गरीब व्यक्तियों को निशुल्क “स्वास्थ्य बीमा योजना” का लाभ दिया जाता है, जिसे सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना भी कहा जा सकता है .इस योजना का लाभ उठाकर करोड़ों व्यक्ति बेहतर चिकित्सा सुविधाओं का निशुल्क लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना

भारत सरकार द्वारा हर परिवार के लिए आवास निर्माण का लक्ष्य लेकर इस योजना का शुभारंभ किया गया है .भारत सरकार का उद्देश्य है कि, हर व्यक्ति के पास उसका आवास हो. इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए जो भी व्यक्ति आवास निर्माण हेतु बैंक के माध्यम से लोन लेता है ,उसे ₹260000 तक की राशि सब्सिडी के रूप में उपलब्ध कराई जाती है. इस योजना का लाभ देश में लाखों व्यक्ति उठा चुके हैं . इससे देश के आर्थिक विकास में एक नई क्रांति आई है।
भारत सरकार की उक्त उपलब्धियों के अलावा कई ऐसी उपलब्धियां भी हैं , जिन्होंने देश को एक नई दिशा दी है ।

जिनका विवरण निम्न प्रकार से है :

आत्मनिर्भर भारत ,

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ,
नोटबंदी ,भारतमाला योजना ,हाई स्पीड रेल, digital India, फास्टटैग, जनता जल योजना ,मेक इन इंडिया, प्रधानमंत्री केयर फंड, सोयल हेल्थ कार्ड, smart village, Smart City , सांसद आदर्श ग्राम योजना , सेतू भारतम , स्टार्टअप इंडिया ,स्वच्छ भारत मिशन , श्रमेव जयते, मातृ वंदना योजना, नई एमएसएमई योजना , नई शिक्षा नीति , बड़े सौर ऊर्जा प्लांट लगाना, हेरिटेज City development project ,अपने देश को जानो अभियान , ग्रामीण विद्युतीकरण अभियान, आदि ऐसे कार्यक्रम है जिससे देश को नई दिशा मिली है.
हम आशा करते हैं कि देश , उत्तरोत्तर प्रगति के नए आयाम छुएगा और विश्व गुरु के रूप में अपने आप को स्थापित करेगा .
“जय भारत”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here