राहुल गांधी अपने भाषण को लेकर विवादों में भारत को हिंदुओं का देश बताने पर खड़ा हुआ बखेड़ा

0
309

राहुल गांधी अपने भाषण को लेकर विवादों में भारत को हिंदुओं का देश बताने पर खड़ा हुआ बखेड़ा
गौरव रक्षक/आदित्य नाग
जयपुर 13 दिसम्बर
ओवैसी बोले- भारत सब भारतीयों का, अकेले हिंदुओं का नहीं, गहलोत ने दी सफाई

जयपुर की रैली में राहुल गांधी के भारत को हिंदुओं का देश बताने और हिंदू बनाम हिंदुत्व की नई परिभाषा पर विवाद हो गया है।
बीजेपी के बाद एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने राहुल गांधी और कांग्रेस पर सवाल उठाए हैं।
ओवैसी ने ट्वीट कर की प्रतिक्रिया दी है। ओवैसी सहित कई नेताओं के बयानों के बाद रविवार देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सफाई देने के अंदाज में ट्वीट किया।
राहुल और कांग्रेस हिंदुत्व के लिए ग्राउंड तैयार कर रहे
ओवैसी ने राहुल गांधी के बयान के बाद ट्वीट में लिखा- राहुल और कांग्रेस हिंदुत्व के लिए ग्राउंड तैयार कर रहे हैं। अब वे बहुसंख्यक वाद की फसल काटना चाहते हैं। 2021 में हिंदुओं को सत्ता में लाने का सेक्युलर एजेंडा है, भारत सब भारतीयों का है। अकेले हिंदुओं का नहीं है। भारत सभी मत-मतांतरों को मानने वालों और नहीं मानने वालों का भी देश है।

देर रात मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हिंदू वाले बयान पर सफाई के टोन में ट्वीट किया। गहलोत ने लिखा- सत्य, अहिंसा, प्यार, भाईचारा और सहिष्णुता को मानने वाला व्यक्ति हिंदू है। हिंदू किसी से नफरत नहीं करते और सभी धर्मों का सम्मान करते हैं। हिन्दुत्ववादी हिंसा, असहिष्णुता और घृणा फैलाने में भरोसा रखते हैं। हिंदू और हिन्दुत्ववादी में वही अंतर है, जो गांधीजी और गोडसे में था।
हिंदू सत्य, अहिंसा और सद्भाव में विश्वास रखता है
गहलोत ने आगे लिखा- असल मायने में हिंदू सत्य,अहिंसा और सद्भाव में विश्वास रखता है। कट्टरता और चरमवाद किसी भी धर्म में स्वीकार्य नहीं है। राहुल गांधी की सोच है कि हिन्दू धर्म के मूल स्वरूप को बिगाड़कर हिन्दुत्ववाद के नाम पर BJP-RSS द्वारा की जा रही नफरत और हिंसा की राजनीति का देशहित में अंत होना चाहिए।
राहुल के बयान से मुस्लिम वोटर्स में रिएक्शन की संभावना
राहुल गांधी ने पहली बार कहा कि यह देश हिंदुओं का देश है। हिंदुत्ववादियों का नहीं।

ओवैसी ने इसी को मुद्दा बनाते हुए मुस्लिम-अल्पसंख्यक वोटर्स को टारगेट किया है। कई प्रदेशों में मु​स्लिम कांग्रेस का परंपरागत वोट हैं। ओवैसी ने इसी वोट को ध्यान में रखते हुए राहुल गांधी के बयान पर निशाना साधा और हिंदुओं का देश बताने पर सवाल उठाए। कांग्रेस के नेता भी मुस्लिम समुदाय में राहुल के बयान का रिएक्शन जांच रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here